×

आज पापमोचनी एकादशी पर करें ये छोटा सा उपाय, दूर हो जाएंगे जीवन के कष्ट

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों को बेहद ही खास माना जाता है। लेकिन एकादशी का व्रत इन सभी में महत्वपूर्ण होता है। यह तिथि भगवान विष्णु की प्रिय तिथियों में से एक है जो कि श्री हरि की आराधना को समर्पित होती है। इस दिन भक्त भगवान की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि रखते है। मान्यता है ऐसा करने से ईश्वर कृपा प्राप्त होती है। अभी चैत्र का महीना चल रहा है और इस महीने पड़ने वाली एकादशी को पापमोचनी एकादशी के नाम से जाना जाता है।

जो कि इस बार 18 मार्च दिन शनिवार यानी की आज मनाई जा रही है इस दिन श्री हरि की आराधना व व्रत करने से साधक को सभी प्रकार के पापों से मुक्ति मिल जाती है और कष्टों का भी अंत होता है इस दिन पूजा पाठ और व्रत के साथ अगर कुछ उपायों को भी किया जाए तो अधिक लाभ मिलता है, तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा पापमोचनी एकादशी पर किए जाने वाले उपाय बता रहे है। 

पापमोचनी एकादशी पर करें ये उपाय—
अगर किसी जातक की कुंडली में शनि की अशुभ दशा चल रही है तो ऐसे में आप आज के दिन  मांस मदिरा का सेवन भूलकर भी न करें वरना शनि क्रोध झेलना पड़ सकता है। एकादशी का व्रत शनिवार के दिन पड़ा है ऐसे में आज शनि कृपा पाने के लिए बंदरों को भुने चने खिलाएं इसके अलावा काले कुत्ते को मीठी रोटी पर तेल लगाकर खिलाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से शनिदेव की कृपा बरसती है और कष्टों में भी कमी आती है।

अगर आप शनि साढ़ेसाती या ढैय्या से मुक्ति चाहते है तो आज यानी एकादशी पर शाम के वक्त पीपल के पेड़ पर मीठा जल अर्पित करें। इसके साथ सरसों तेल का दीपक जलाकर अगरबत्ती भी वृक्ष के पास लगाएं। फिर पीपल के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा और शनि चालीसा का पाठ करें अंत में वृक्ष की परिक्रमा करते हुए अपनी प्रार्थना कहें मान्यता है कि इस उपाय से आपको लाभ प्राप्त होगा।