×

गुरु पूर्णिमा पर जरूर करें ये काम, करियर कारोबार में मिलेगी उन्नति

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या तिथि को बहुत ही खास माना गया है जो कि हर माह में एक बार पड़ता है पंचांग के अनुसार अभी आषाढ़ का महीना चल रहा है और इस माह पड़ने वाली पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जा रहा है इस दिन स्नान दान, पूजा पाठ और तप जप का विधान होता है धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूर्णिमा तिथि पर पवित्र नदी में स्नान करने से जातकों को पूर्ण की प्राप्ति होती है और सारी परेशानियां दूर हो जाती है।

सभी पूर्णिमा तिथियों में गुरु पूर्णिमा खास है ​यह तिथि गुरु के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए श्रेष्ठ मानी जाती है। यही कारण है कि आषाढ़ पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है इसी शुभ दिन पर वेदों के रचयिता महर्षि वेदव्यास का जनम हुआ था। इस दिन स्नान दान के अलावा गुरुजनों का आशीर्वाद पाने के लिए दान पुण्य भी जरूर करें। इस साल गुरु पूर्णिमा 21 जुलाई को मनाई जाएगी ऐसे में इस दिन कुछ खास कार्यों को करने से करियर कारोबार में उन्नति मिलती है और बाधाएं दूर हो जाती है। 

गुरु पूर्णिमा पर जरूर करें ये काम—
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरु पूर्णिमा पर भगवान विष्णु, वेद व्यास जी, अपने गुरु की पूजा जरूर करें। चने की दाल, पीली मिठाई या पीले वस्त्र का दान भी करें इस दिन केसर तिलक लगाना चाहिए। इसके साथ ही गीता का पाठ भी करें। ऐसा करने से लाभ मिलता है। गुरु पूर्णिमा के दिन लक्ष्मी नारायण मंदिर में नारियल अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है मान्यता है कि इन कार्यों को करने से करियर में उन्नति मिलती है साथ ही हर काम सफल हो जाते हैं।