×

गंगा दशहरा पर करें ये उपाय, होगी आर्थिक उन्नति 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: धार्मिक पंचांग के अनुसार अभी ज्येष्ठ का पावन महीना चल रहा हैं जो कि साल का तीसरा महीना होता हैं और इस पवित्र मास में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं जिसका अपना महत्व होता हैं लेकिन इन सभी में गंगा दशहरा का पर्व बेहद ही खास माना जाता हैं जो हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर मनाया जाता हैं। मान्यता है कि इसी खास दिन पर गंगा धरती पर अवतरित हुई थी।

धार्मिक तौर पर गंगा को माता का दर्जा प्राप्त हैं ऐसे में इस दिन भक्त मां गंगा की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि रखते हैं इस साल गंगा दशहरा का त्योहार 30 मई दिन मंगलवार को मनाया जाएगा। गंगा दशहरा के पावन दिन पर अगर गंगा में डूबकी लगाई जाए तो इससे सभी पापों का नाश हो जाता है और सुख समृद्धि आती हैं लेकिन इसी के साथ ही गंगा दशहरा के दिन अगर कुछ उपायों को किया जाए तो माता गंगा का आशीर्वाद प्राप्त होता है साथ ही साथ आर्थिक उन्नति भी होती हैं तो आज हम आपको गंगा दशहरा पर किए जाने वाले उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

गंगा दशहरा पर करें ये उपाय—
अगर आप लंबे वक्त से आर्थिक तंगी झेल रहे हैं और इससे छुटकारा पाने का कोई उपाय नजर नहीं आ रहा हैं तो ऐसे में आप गंगा दशहरा के शुभ दिन पर गंगा जल को ​किसी चांदी के पात्र में रखकर अपने घर की उत्तर पूर्व दिशा में रख दें। मान्यता है कि इस आसान उपाय को करने से धन संकट का निवारण हो जाता हैं। 

वही अगर घर में किसी प्रकार की बुरी शक्ति, नकारात्मकता या फिर वास्तुदोष है तो ऐसे में आप गंगा दशहरा के शुभ दिन पर पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव जरूर करें इस उपाय को आप रोजाना भी कर सकते हैं मान्यता है कि ऐसा करने से नकारात्मकता दूर हो जाती हैं और घर का माहौल सकारात्मक होता हैं।