×

आज इन शुभ मुहूर्तों में करें पापांकुशा एकादशी व्रत पूजन, जानिए सामग्री लिस्ट

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत को विशेष माना गया हैं वही आश्विन मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को पापांकुशा एकादशी के नाम से जाना जाता हैं एकादशी को बहुत ही अधिक महत्व दिया गया हैं एकादशी के दिन विधि विधान से भगवान विष्णु की पूजा की जाती हैं मान्यताओं के मुताबिक एकादशी व्रत करने से मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती हैं आज हम आपको पापांकुशा एकादशीव्रत के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

जानिए पापांकुशा एकादशी पूजन सामग्री—
भगवान विष्णु का चित्र अथवा मूर्ति, पुष्प, नारियल, सुपारी, फल, लौंग, धूप, दीपक, घी, पंचामृत, अक्षत, तुलसी दल, चंदन, मिष्ठान आदि। 

जानिए पापांकुशा एकादशी व्रत पूजन मुहूर्त—
ब्रह्म मुहूर्त- 04:42 ए एम से 05:32 ए एम
अभिजित मुहूर्त- 11:43 ए एम से 12:29 पी एम
विजय मुहूर्त- 02:01 पी एम से 02:47 पी एम
गोधूलि मुहूर्त- 05:39 पी एम से 06:03 पी एम
रवि योग- 06:22 ए एम से 09:22 ए एम

जानिए पूजन की विधि—
सुबह उठकर स्नान आदि से निवृत्त हो जाएं घर के मंदिर में दीपक जलाएं। भगवान विष्णु का गंगा जल से अभिषेक करें। भगवान को पुष्प और तुलसी दल अर्पित करें। अगर संभव हो तो इस दिन व्रत उपवास भी रखें भगवान की आरती करें। भगवान को भोग लगाएं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि भगवान को केवल सात्विक चीजों का ही भोग लगाया जाता हैं

भगवान श्री विष्णु के भोग में तुलसी को जरूर शामिल करें। ऐसा माना जाता है कि बिना तुलसी के भगवान विष्णु भोग ग्रहण नहीं करते हैं इस पावन दिन भगवान विष्ण के साथ माता लक्ष्मी का पूजन भी करें इस दिन अधिक से अधिक समय भगवान का ही ध्यान करें।