×

करवाचौथ के दिन भूलकर भी न पहनें इन रंगों के कपड़े, माना जाता हैं बड़ा अशुभ

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में पर्व त्योहारों को विशेष माना जाता हैं वही करवाचौथ का व्रत आने वाला हैं शादीशुदा महिलाओं के लिए ये बेहद खास होता हैं करवाचौथ व्रत को सौभाग्य का प्रतीक कहा गया हैं करवाचौथ व्रत में महिलाएं सौभाग्य प्राप्ति और अपने पति की लंबी आयु के लिए पूरा दिन निर्जला उपवास रखती हैं और शाम को चंद्रमा के दर्शन करने के बाद ही व्रत तोड़ती हैं

इस दिन करवा माता के साथ साथ चंद्रमा की भी पूजा की जाती हैं इस दिन कुछ बातों का ध्यान रखने के साथ ही वस्त्रों के रंग का भी ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हैं सुहा​गन स्त्रियों को करवाचौथ पर किन रंगों के वस्त्र भूलकर भी नहीं पहनने चाहिए आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 


आपको बता दें कि हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य के दौरान काले रंग को धारण करना शुभ नहीं माना जाता हैं वही करवाचौथ के दिन सुहा​गन महिलाओं को काले रंग के वस्त्र बिल्कुल भी नहीं पहनने चाहिए। वही ऐसी मान्यता है कि सुहागन महिलाओं को सफेद रंग के वस्त्र भी नहीं पहनने चाहिए। ये रंग वैसे तो शांति का प्रतीक माने जाते हैं श्रृंगार के किसी पर्व पर सफेद रंग के वस्त्रों को धारण करना वर्जित माना गया हैं इसलिए करवाचौथ के दिन महिलाओं को सफेद रंग के वस्त्र नहीं पहनना चाहिए। वही भूरे रंग को उदासी भरा रंग माना जाता हैं इसलिए करवाचौथ के दिन भूरे रंग के वस्त्र धारण करना अशुभ होता हैं  भूरे रंग को उदासी भरा रंग माना जाता हैं इसलिए इस रंग को कई जगहों पर अशुभ भी माना गया हैं। 

वही करवाचौथ के दिन सुहागिन महिलाओं के लिए लाल, गुलाबी, पीला,हरा, महरून रंग बेहद ही शुभ माना जाता हैं इस दिन से धारण करने से सुख सौभाग्य में वृद्धि होती हैं इस दिन महिलाएं इन्हीं में से किसी रंग के वस्त्र पहन सकती हैं पूजा के समय लाल रंग पहनना बहुत ही शुभ होता हैं जीवन में खुशियों का आगमन होता हैं।