×

करवाचौथ के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं मिलेगा कोई फल

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: करवाचौथ व्रत को हिंदू धर्म में विशेष माना गया हैं वही पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाला करवाचौथ व्रत बेहद खास होता हैं इसके लिए सुहागिनें और लड़कियां कई दिन पहले से तैयारियां करती हैं यह व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाता हैं जो कि इस साल 24 अक्टूबर 2021 को हैं

निर्जला व्रत होने के कारण यह व्रत बहुत ही कठिन होता हैं इसके अलावा भी व्रत को लेकर कुछ जरूरी नियमों का पालन करना अनिवार्य माना गया हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख में उन्हीं नियमों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

करवाचौथ के दिन न करें ये काम—
आपको बता दें कि करवाचौथ के दिन सूर्योदय से पहले जाग जाएं क्योंकि इस व्रत की शुरुआत सूर्य उगने से पहले ही की जाती हैं सूर्योदय के बाद शुरू किया गया व्रत मान्य नहीं होता हैं। व्रती महिलाओं को खुद तो सूर्योदय से पहले जाग जाना चाहिए लेकिन घर के दूसरे सदस्यों को नहीं जगाना चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता हैं। 

व्रत की शुरुआत सास की दी गई सरगी खाकर करें। सरगी से अर्थ उस मिठाई से होता हैं जो सास अपनी बहू को देती हैं इसके अलावा वस्त्र और साज श्रृंगार की चीजें भी देती हैं करवाचौथ के दिन काले, नीले, ग्रे कलर के वस्त्र नहीं पहनने चाहिए। बल्कि इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करें ये शुभ होता हैं। व्रती महिलाएं ना तो पति से और ना ही किसी अन्य व्यक्ति से झगड़ा करें इससे व्रत का फल नहीं मिलता हैं करवाचौथ के दिन किसी भी सफेद चीज का दान करना बहुत अशुभ बताया गया हैं फिर चाहे वह सफेद वस्त्र हो, दूध दही या सफेद मिठाई हो। करवा चौथ के दिन नुकीली चीजों का भी उपयोग नहीं करना चाहिए यहां तक कि इस दिन सुई धागे का इस्तेमाल करने की भी मनाही की गई हैं।