×

आज शरद पूर्णिमा पर न करें ये काम वरना हो जाएंगे कंगाल

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आज यानी 19 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा हैं, शरद पूर्णिमा को धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण माना गया हैं यह र्व अश्विन मास में आता हैं शरद पूर्णिमा के अन्य नाम कुमार पूर्णिमा, कोजागिरी पूर्णिमा, नवन्ना पूर्णिमा, अश्विन पूर्णिमा और कौमुदी पूर्णिमा भी हैं

शरद पूर्णिमा जैसा कि नाम से समझ आता हैं शरद ऋतु को दर्शाता हैं कई भारतीय राज्यों में, शरद पूर्णिमा को एक उत्सव के रूप में भी मनाया जाता हैं इस साल शरद पूर्णिमा 19 अक्टूबर यानी आज मनाया जा रहा हैं, तो आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

शरद पूर्णिमा पर कई भक्त मां लक्ष्मी और शिव की पूजा करते हैं मान्यता है कि देवी लक्ष्मी एक स्थार से दूसरे स्थान पर जाती हैं और सबसे पूछती हैं कौन जाग रहा हैं और जो लोग जागते पाए जाते हैं उन्हें आशीर्वाद देती हैं इसी कारण शरद पूर्णिमा पर लोग नहीं सोते हैं और इसके बजाय पूरे दिन को अत्यधिक भक्ति भावना के साथ बिताते हैं भक्त जन व्रत उपवास और पूजन आदि करके सुख समृद्धि कि कामना करते हैं। 

शरद पूर्णिमा पर इन बातों का रखें ध्यान—
ऐसी मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी का जन्म हुआ था और इसलिए इस दिन उनसे जो कामना करते हैं वो पूरी होती हैं मगर फिर भी शरद पूर्णिमा के दिन आपको ये काम करने से बचना चाहिए वरना आपको आर्थिक हानि हो सकती हैं

शरद पूर्णिमा के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए ऐसा नहीं होता है तो पति पत्नी के रिश्ते में मनमुटाव हो सकता हैं। वैसे तो दान पुण्य करना अच्छा माना जाता हैं मगर शरद पूर्णिमा के दिन अगर आप दान करने के इच्छुक है तो सूर्यास्त से पूर्व ही दान करें सूर्यास्त के बाद दान करने से आप कर्जदार हो सकते हैं। शरद पूर्णिमा के दिन चूल्हे पर कढ़ाई जरूर चढ़ाए और कच्चा भोजन न बनाएं। जीवन में रंगीन का बहुत महत्व हैं शरद पूर्णिमा के दिन काले रंग के वस्त्र पहनने से बचना चाहिए हो सके तो सफेद वस्त्र धारण करें।