×

गणपति विसर्जन के अगले दिन भी ना करें ये काम, नहीं मिलेगा कोई फल

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आज गणेश उत्सव का आखिरी दिन यानी अनंत चतुर्दशी हैं वही गणेश उत्सव के दौरान लोग प्रथम पूजनीय गणेश जी की प्रतिमा घर पर स्थापित करने के साथ उनकी पूजा करते हैं साथ ही बप्पा को अलग अलग भोग लगाते हैं इनकी प्रतिमा को लोग 5, 7, 8 दिनों तक घर पर ​स्थापित करते हैं उसके बाद पूरे धूमधाम से किसी नदी या तालाब में बप्पा का विसर्जन किया जाता हैं

इस साल बप्पा का विसर्जन 19 सितंबर 2021 दिन रविवार यानी की आज किया जा रहा हैं ज्योतिष अनुसार बप्पा के विसर्जन व उसके अगले दिन कुछ कामों को करने से बचना चाहिए नहीं तो गणपति की नाराजगी झेलनी पड़ सकती हैं तो आज हम आपको इन्हीं कार्यों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।  

श्री गणेश को नीला और काला रंग अ​प्रिय हैं इसलिए उनके विसर्जन के दिन इन रंगों के वस्त्र पहनने की गलती ना करें। इसकी जगह पर आप गणपति की प्रिय रंग लाल या पीला पहन सकती हैं। श्री गणेश की पूजा में तुसली नहीं चढ़ती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि गणेश जी की पूजा व प्रसाद में तुलसी के पत्ते ना रखें। नहीं तो इससे आपको श्री गणेश का क्रोध सहना पड़ सकता हैं। वैसे तो कभी भी लड़ाई व क्रोध नहीं करना चाहिए मगर गणपति की प्रतिमा के विसर्जन वाले और उसके अगले दिन लड़ाई झगड़ा करने की गलती ना करें इससे श्री गणेश की पूजा का पूरा फल नहीं मिलता हैं इसके विपरीत गणेश जी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती हैं। 


  इस दिन घर पर आए किसी भी जरूरतमंद व भिखारी को खाली हाथ ना जाने दें। आप अपनी इच्छा अनुसार उन्हें दान दक्षिणा जरूर दें। इससे श्री गणेश की असीम कृपा प्राप्त होती हैं शुभ तिथियों में खासतौर पर किसी का दिल दुखाने से बचना चाहिए इसलिए गणपति विसर्जन व उसके अगले दिन हर किसी के साथ अच्छे से रहे। किसी का अपमान करने से बचें।