×

दिवाली से पहले घर से हटा दें ये अशुभ चीजें, वरना रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को दिवाली का पर्व धूमधाम से मनाया जाता हैं इस साल 4 नवंबर को दिवाली पड़ रही हैं देशभर में इसको लेकर पहले से ही तैयारियां शुरू हो चुकी हैं दिवाली से पहले लोग अपने घरों की साफ सफाई करते हैं

मगर कई बार ऐसा होता हैं कि घर की सफाई के बाद भी कुछ चीजें ऐसी रह जाती हैं जिनके होने से व्यक्ति के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं घर में कुछ अशुभ चीजों के रहने से देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता हैं और हमेशा धन की कमी बनी रहती हैं तो आज हम आपके उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें घर में रखना अशुभ माना जाता हैं तो आइए जानते हैं। 

घर में कभी न रखें ये चीजें—
चटका या टूटा हुआ कांच घर में रखना अशुभ माना जाता हैं कहा जाता है कि कांच की टूटी हुई चीजों से घर में नकारात्मकता आती हैं ऐसे में अगर आपके घर में भी कहीं खिड़की, बल्ब या फेस मिरर का कांच टूटा हुआ या चटका भी हो सकता हैं तो उसे इस बार दिवाली की सफाई में बदलवा दें।

दीवार पर टांगने वाली घड़ी हो या कलाई में पहनने वाली, इसका बंद होना अशुभ माना जाता हैं घड़ी को सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता हैं कहा जाता है कि घड़ी के बंद होने से किस्मत भी बंद हो जाती हैं अगर आपके घर में भी बंद घड़ी पड़ी हुई है तो उसे दिवाली से पहले बाहर फेंक दें। 

 
घर में कभी भी देवी देवताओं की टूटी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए माना जाता है कि ऐसी मूर्तियां घर में दुर्भाग्य लाती हैं ऐसे में अगर आपके घर में भी टूटी या पुरानी मूर्तियां हैं तो इस दिवाली की सफाई करने के साथ ही भगवान की नई मूर्ति घर के मंदिर में स्थापित करें और पुरानी मूर्ति को कहीं विसर्जित कर दें। अगर आपने घर में फटे पुराने जूते चप्पल को अभी तक रखा है तो दिवाली की सफाई करते समय उन्हें बाहर निकाल दें। कहा जाता हैं कि फटे जूते और चप्पल घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं।