×

धनतेरस के दिन भूलकर भी ना खरीदें ये चीजें

 

 

महापर्व दीपावली से पहले धनतेरस का पर्व मनाया जाता हैं वही इस बार धनतेरस 25 अक्टूबर को हैं धनतेरस पर शुभ चीजों की खरीदारी और शुभ कार्य की शुरुआत करना बहुत ही खास माना जाता हैं वही धनतेरस पर महालक्ष्मी और कुबेर की पूजा कर व्यक्ति जीवन में सुख समृद्धि की कामना की करता हैं वही धनतेरस पर नई चीजें खरीदने की भी प्रथा हैं। धनतेरस के दिन कई चीजों को बाजार से खरीदकर दिवाली के दिन उसकी पूजा होती हैं मगर कुछ ऐसी चीजे होती हैं जिसे धनतेरस के दिन खरीदना अशुभ माना जाता हैं। वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि धनतेरस के दिन किन किन चीजों को भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए। तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि धनतेरस के दिन लोहे से बनी चीजों को नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन लोहे से बनी चीजें घर पर लाने से राहु ग्रह की अशुभ छाया पड़ जाती हैं वही राहु की नजर पड़ते ही परेशानियां बढ़ने लगती हैं। वही कांच के सामान का संबंध भी राहु ग्रह से माना जाता हैं इसलिए धनतेरस के दिन काचं की चीजें नहीं रखरीदनी चाहिए। वही लोहे के अलावा एल्युमिनियम के सामान भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चाहिए। इसका संबंध भी राहु से माना जाता हैं। वही धनतेरस के दिन काले रंग के वस्त्रों या फिर आभूषणों को नहीं लेना चाहिए। काला रंग दुर्भाग्य का रंग माना जाता हैं।

वही धनतेरस के दिन तेल या फिर तेल से उत्पादों जेसे घी रिफाइंड आदि लाने के लिए मना हैं। धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती हैं इसलिए ये चीजें पहले ही खरीद कर रख लेनी चाहिए।

धनतेरस के दिन लोहे से बनी चीजों को नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन लोहे से बनी चीजें घर पर लाने से राहु ग्रह की अशुभ छाया पड़ जाती हैं राहु की नजर पड़ते ही परेशानियां बढ़ने लगती हैं। वही कांच के सामान का संबंध भी राहु ग्रह से माना जाता हैं इसलिए धनतेरस के दिन काचं की चीजें नहीं रखरीदनी चाहिए। लोहे के अलावा एल्युमिनियम के सामान भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चाहिए। धनतेरस के दिन भूलकर भी ना खरीदें ये चीजें