×

इस दिवाली आर्थिक मामलों से जुड़ी इन गलतियों से बचें, वरना हो जाएंगे कंगाल

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में दिवाली के त्योहार को विशेष माना जाता हैं, वही पंचांग के अनुसार दिवाली का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता हैं इस बार यह दिवाली 4 नवंबर 2021 को मनाई जाएगी। पूरे देश में दिवाली पर आर्थिक गतिविधियां तेज हो जाती हैं ऐसे में इस दिवाली पर आर्थिक मामलों से जुड़े ये उपाय भूलकर भी न करें वरना आर्थिक संकट आ सकता हैं तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं तो आइए जानते हैं। 


 
पूंजी निवेश की शुरुआत जल्दी न करना व्यक्ति की बहुत बड़ी भूल होती हैं आर्थिक मामलों के जानकार कहते हैं कि जब से आप नौकरी शुरु करें, उसी समय से निवेश करना भी शुरू कर दें। निवेश की शुरुआत छोटी रकम से ही क्यां न हो लेकिन बचत जरूर की जानी चाहिए। इमर्जेंसी फंड बनाना उतना ही जरूरी हैं जितना कि निवेश का प्रारंभ करना। जिस दिन से आप नौकरी शुरू करें, उसी दिन से आपको इमर्जेंसी फंड बनाना शुरू कर देना चाहिए यह पैसा आपको बहुत ही अच्छे अवसर पर काम आयेगा। इसलिए इस दिवाली पर इमर्जेंसी फंड न बनाने की गलती न करें। 

अर्थव्यवस्था में फिक्स्ड इनकम इंस्ट्मेट को काफी सुरक्षित माना जाता हैं क्योंकि इसमें अस्थिरता कम रहती हैं इसका रिटर्न गारंटीशुदा होता हैं इसमें भी कई तरह का जोखिम होता हैं महंगाई बढ़ने से इसकी असली वैल्यू कम हो जाती हैं इसलिए आर्थिक मामलों के जानकार डायवर्सिफिकेशन की वकालत करते हैं

लोगों को बहुत अधिक निवेश फि​क्स्ड इनकम में नहीं करना चाहिए ऐसे में इस दिवाली पर फिक्स्ड इनकम में अधिक धन निवेश करने की भूल न करें। इंश्योरेंस को कभी भी निवेश नहीं समझाना चाहिए। निवेश और इंश्योरेंस दोनों अलग अलग आर्थिक गतिविधि हैं इंश्योरेंस मेडिकल इमर्जेंसी और मृत्यु से सुरक्षा के लिए हैं वही निवेश लक्ष्य आधारित गतिविधि हैं।