×

धनतेरस पर जरूर कर लें ये उपाय, जीवनभर नहीं होगी पैसों की दिक्कत

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में दिवाली की शुरुआत धनतेरस से मानी जाती हैं धर्म ग्रंथों के अनुसार धनतेरस का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता हैं यह दिन किसी भी तरह की खरीदारी के लिए बेहद शुभ होता हैं इस दिन धन के देवता कुबेर भगवान और धनवंतरी की पूजा विधिवत की जाती हैं।

इस साल धनतेरस 2 नवंबर दिन मंगलवार को मनाया जाएगा। ज्योतिष अनुसार अगर आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तो आप धनतेरस पर कुछ खास उपाय करके इन संकटों से मुक्ति पा सकते हैं इन उपायों को करने से परिवार में खुशहाली आती हैं और घर के सारे दुख दूर हो जाते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख में उन उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

धनतेरस पर पीली धातु यानी सोना या पीतल खरीदने का प्रचलन हैं अगर ये धातु न खरीद सकें तो धनिया और पीली कौड़ियां जरूर खरीदें। माना जाता है कि धनतेरस के दिन धनिया खरीदने से घर में लक्ष्मी जी का वास होता हैं ऐसा करने से घर में आर्थिक संकट दूर हो जाता हैं। गाय को भारतीय संस्कृति का आधार प्रतीक माना जाता हैं धनतेरस वाले दिन लोग अपने पशुओं विशेषकर गाय की पूजा करते हैं गाय को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता हैं आप भी धनतेरस पर गाय की पूजा करें इस उपाय को करने से परिवार के दुख दर्द दूर हो जाते हैं। 


 
हल्दी को गुणकारी औषधि माना जाता हैं धनतेरस वाले दिन आप बाजार से गांठ वाली पीली हल्दी खरीदकर लाएं इसके बाद उसे बिना सिले कपड़े में रखकर घर के मंदिर में स्थापित कर दें और फिर उसकी पूजा करें इसके बाद उस हल्दी का दान कर दें। ऐसा करने से नकारात्मक शक्ति घर से दूर हो जाती हैं और परिवार में खुशहाली बढ़ती हैं। धनतेरस पर माता लक्ष्मी, श्री गणेश, धनपति कुबेर, भगवान धन्वंतरि और यमराज की पूजा करें इनकी पूजा करने से ये पंच देवता प्रसन्न होते हैं और घर पर बुरी शक्तियों का साया नही पड़ता इससे परिवार में धनलाभ के योग बनते हैं।