×

Chaitra Purnima 2024 चैत्र पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी को लगाएं इन चीजों का भोग, हो जाएंगे मालामाल

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या तिथि को बेहद ही खास माना गया है जो कि हर माह में एक बार आती है पंचांग के अनुसार अभी चैत्र का महीना चल रहा है और इस माह पड़ने वाली पूर्णिमा को चैत्र पूर्णिमा के नाम से जाना जा रहा है चैत्र पूर्णिमा को चैती पूनम भी कहते हैं यह हिंदू वर्ष का पहला महीना होता है इस दिन भगवान विष्णु और सत्य नारायण की पूजा की जाती है इस दिन हनुमान जयंती का पर्व भी मनाया जाता है।

पूर्णिमा तिथि पर चंद्र देव की पूजा का विधान होता है मान्यता है कि इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से उत्तम फल की प्राप्ति होती है इस साल चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल दिन मंगलवार यानी कल किया जाएगा। चैत्र पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विधिवत पूजा कर उन्हें कुछ खास चीजों का भोग लगाने से देवी मां प्रसन्न हो जाती है और धन लाभ कराती है तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

इन चीजों का लगाएं भोग—
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कल चैत्र पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु आराधना भगवान सत्यनारायण के रूप में की जाती है माना जाता है कि इस रूप में श्री हरि की साधना करने से दुख दरिद्रता का नाश हो जाता है और धन लाभ के योग बनते हैं साथ ही परिवार में सुख शांति आती है

ऐसे में इस दिन भगवान सत्य नारायण की पूजा कर उन्हें धनिया पंजीरी का भोग अर्पित करें ऐसा करने से लाभ प्राप्त होता है। इसके अलावा कल पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की पूजा कर देवी को मखाने की खीर का भोग लगाएं ऐसा करने से रुका हुआ धन वापस मिल जाता है साथ ही धन संपत्ति व सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है और संकट दूर हो जाता है।