×

सोमवार को चैत्र मासिक शिवरात्रि, शिव पूजा का है सबसे उत्तम दिन

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: शिव आराधना के लिए वैसे तो कई सारे व्रत त्योहार मनाए जाते हैं और सभी का अपना महत्व होता है। लेकिन भोलेबाबा की आराधना को समर्पित मासिक शिवरात्रि व्रत बेहद ही खास माना जाता है। जो कि हर माह पड़ता है अभी चैत्र का पावन महीना चल रहा है ऐसे में इस माह पड़ने वाली मासिक शिवरात्रि को चैत्र मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जा रहा है जो कि इस बार 20 मार्च दिन सोमवार यानी शिव को समर्पित दिन पर पड़ रही है ऐसे में ये दिन शिव आराधना के लिए सबसे श्रेष्ठ बताया जा रहा है।

इस दिन व्रत पूजन करने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य, संतान सुख और धन प्राप्ति का आशीर्वाद मिलता है। इस पवित्र दिन पर शिव का जलाभिषेक, मंत्र जाप और रुद्राभिषेक करने से भोलेबाबा की कृपा बरसती है, तो आज हम आपको मासिक शिवरात्रि व्रत पूजन से जुड़ी जानकारी प्रदान कर रहे है, तो आइए जानते है। 

मासिक शिवरात्रि पूजा मुहूर्त—
धार्मिक पंचांग के अनुसार चैत्र महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का आरंभ 20 मार्च को सुबह 4 बजकर 55 मिनट पर हो जाएगा। जिसका समापन 21 मार्च को रात्रि 1 बजकर 47 मिनट पर होगा। ऐसे में इस दिन शिव आराधना रात्रि में जागकर करना उत्तम रहेगा। मासिक शिवरात्रि पर शिव पूजा का समय प्रात: 12 बजकर 5 मिनट से प्रात: 12 बजकर 52 मिनट तक का रहेगा। 

जानिए व्रत के लाभ—
जिन कन्याओं की मनोवांछित वर पाने की इच्छा है वे इस दिन व्रत पूजन जरूर करें मान्यता है कि ऐसा करने से उनकी इच्छा पूरी हो जाएगी। और शादी विवाह में आने वाली हर अड़चन शिव शंकर दूर करेंगे। वही शादीशुदा महिलाओं द्वारा अगर ये व्रत और पूजन किया जाता है तो उन्हें सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही पति पर आने वाले संकट भी दूर हो जाते है।