×

Hanuman Jayanti 2024 पर घर लाएं ये चीजें, बजरंगबली होंगे खूब प्रसन्न, बरसेगी कृपा 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में पर्व त्योहारों की कमी नहीं है लेकिन हनुमान जयंती को खास माना जाता है जो कि भगवान हनुमान की साधना को समर्पित होता है इस दिन भक्त भगवान की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं माना जाता है इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से भगवान की कृपा प्राप्त होती है

पंचांग के अनुसार हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि पर हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है इसी दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था जिसे हनुमान जयंती और हनुमान जन्मोत्सव के तौर पर देशभर में मनाया जाता है इस बार यह पर्व 23 अप्रैल को पड़ रहा है ऐसे में इस दिन कुछ चीजों को घर लाने से बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है और सारे कष्ट कट जाते हैं तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं। 

हनुमान जयंती पर घर लाएं ये चीजें—
हनुमान जयंती के शुभ दिन पर बजरंगबली की प्रतिमा को खरीदकर घर लाना चाहिए और इसे लगाना चाहिए ऐसा करना शुभ माना जाता है मगर इस बात का ध्यान रखें कि बजरंगबली की प्रतिमा खड़े य बैठे हुए ही मुद्रा वाली लाएं।

इसके अलावा इस दिन सिंदूर को घर लाना भी शुभ माना जाता है क्योंकि सिंदूर हनुमान जी को प्रिय है ऐसा करने से सुख समृद्धि आती है। हनुमान जी को लाल रंग प्रिय है ऐसे में इस दिन लाल रंग की वस्तुओं को घर लाएं। ऐसा करने से लाभ मिलता है और धन संकट दूर हो जाता है। हनुमान जयंती के दिन ध्वज खरीदकर घर में लगाना अच्छा माना जाता है ऐसा करने से नकारात्मकता दूर रहती है।