×

Basant Panchami 2024 घर की इस दिशा में स्थापित करें सरस्वती प्रतिमा, मिलेगा शिक्षा और सफलता का आशीर्वाद 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः हिंदू धर्म में कई सारे व्रत त्योहार मनाए जाते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन बसंत पंचमी का त्योहार बेहद ही खास माना जाता है जो कि देवी सरस्वती की पूजा को समर्पित किया गया है। इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से देवी की कृपा प्राप्त होती हैं।

इस बार बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी को मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस खास दिन पर मां सरस्वती की पूजा करने से साधक की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं और बुद्धि, विद्या, धन और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है। लेकिन बसंत पंचमी के शुभ दिन पर मां सरस्वती की पूजा करते वक्त देवी प्रतिमा को सही दिशा में रखना जरूरी होता है तभी पूजा का फल मिलता है तो आज हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं। 

वास्तु अनुसार स्थापित करें प्रतिमा-
वास्तुशास्त्र के अनुसार बसंत पंचमी के शुभ दिन पर सरस्वती पूजा का विधान होता है मान्यता है कि इस शुभ दिन पर मां सरस्वती की प्रतिमा को उत्तर दिशा में स्थापित करना शुभ माना जाता है। इस लिए आप इस दिन मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर को घर की उत्तर दिशा में ही लगाएं। इस दिशा में मूर्ति को स्थापित करने से शिक्षा संबंधी कार्यों में सफलता मिलती है और सभी काम बिना किसी रुकावट के पूरे हो जाते हैं साथ ही साथ सुख समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है। 

सरस्वती प्रतिमा का चयन करते वक्त आप इस बात का ध्यान जरूर रखें की मां सरस्वती कमल पुष्प पर विराजित हो। बैठी हुई मुद्रा वाली प्रतिमा को ही घर में स्थापित करना चाहिए। इसे शुभ माना जाता है भूलकर भी खड़ी मुद्रा वाली सरस्वती मां की प्रतिमा को घर में स्थापित न करें इसे शुभ नहीं माना जाता है।