×

करवाचौथ पर 5 सालों बाद बन रहा शुभ संयोग, जानिए पूजन मुहूर्त और विधि

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में करवाचौथ के पर्व को बहुत ही खास माना जाता हैं इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और खुशहाल जीवन के लिए उपवास रखकर पूजन करती हैं करवाचौथ में महिलाएं निर्जला व्रत रखकर भगवान से प्रार्थना करती हैं इस बार यह व्रत रविवार यानी 24 अक्टूबर को रखा जाएगा। एक बार फिर पांच साल बाद इस करवाचौथ पर शुभ योग बन रहे हैं इस साल करवाचौथ व्रत की पूजा रोहिणी नक्षत्र में होगी, जिससे महिलाओं को सूर्यदेव का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा। ऐसा कहा जाता हैं कि जो महिलाएं इस व्रत को करती हैं उन्हें लंबे और सुखी वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद प्राप्त होता हैं। 

जानिए करवाचौथ का शुभ मुहूर्त—
24 अक्टूबर 2021 करवाचौथ की पूजा कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी रविवार सुबह 3:01 मिनट पर आरंभ होगी और अगले दिन 25 अक्टूबर को सुबह 5:43 मिनट तक रहेगी। पूजन के लिए शुभ मुहूर्त शाम 6:55 से लेकर 8:51 तक रहेगा। कुल मिलाकर पूजन की अवधि 1 घंटा 17 मिनट से 59 मिनट तक होगी। वही शुभ मुहूर्त में पूजा करने के बाद रात्रि में चंद्रमा को जल देकर व्रत तोड़ें। चांद निकलने का समय करीब शाम 8 बजकर 8 मिनट तक हैं। 

जानिए पूजन की विधि—
सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करने के बाद अपने घर की परंपरा के अनुसार सरगी में बनी चीजों का सेवन करें। मंदिर में दीपक जलाकर भगवान श्री गणेश की पूजा करें और व्रत का संकल्प करें। शुभ मुहूर्त में देवी देवताओं का चित्र स्थापित करें ओर पूजा व कथा का पाठ करें। चांद निकलने से पहले एक थाली में धूप दीपक, रोली, पुष्प, फल, मिठाई आदि रखकर करवा खेलें।

जल देने के लिए एक बर्तन में पानी भरकर मिट्टी के बर्तन में चावल भरकर उसमें कुछ पैसे दक्षिणा के रूप में रख दें। चन्द्रमा निकलने के बाद चंद्र दर्शन कर पूजा करें और चन्द्रमा को जल दें। पानी पीकर व्रत तोड़ें और अपने घर के सभी बड़ों का आशीर्वाद लें। करवाचौथ पर महिलाएं टोली बनाकर करवा भी खेलती हैं जिसकी प्रथा सदियों से चली आ रही हैं इस दौरान महिलाएं गोल घेरे में एक दूसरे को थाली बटाटे हुए घुमाती हैं और एक गीत गाती हैं मान्यता है कि पूजा से पहले करवा खेलने से पति की आयु बढ़ती हैं।