×

कब मनाया जाएगा मुहर्रम, जानिए इस दिन का महत्व

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए मुहर्रम बेहद ही महत्वपूर्ण होता है मुहर्रम इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना माना जाता है शिया और सुन्नी मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए ये बेहद ही खास महीना होता है आपको बता दें कि इस साल मुहर्रम की शुरुआत 31 जुलाई से हो चुकी है मुहर्रम की 10वीं तारीख यौम ए आशूरा के नाम से जानी जाती है मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए ये दिन बेहद ही खास होता है माना जाता है कि मुहर्रम के महीने में हजरत इमाम हुसैन की शहादत हुई थी।

बता दें कि हजरत इमाम हुसैन इस्लाम धर्म के संस्थापक हजरत मुहम्मद साहब के छोटे नवासे थे इन्हीं की याद में मुहर्रम के महीने में दसवें दिन को लोग मातम के रूप में मनाते हैं जिसे आशूरा के नाम से जाना जाता है ये दिन मातम का दिन होता है इस दिन मुस्लिम समुदाय मातम मनाता है और ताजिया भी रखा जाता है तो आज हम आपको अपने इस लेख दवारा आशूरा की तारीख और इसका महत्व बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

आपको बता दें कि इस साल मुहर्रम का आरंभ 31 जुलाई को हुआ था ऐसे में आशूरा 9 अगस्त दिन मंगलवार यानी की कल देशभर में मनाया जाएगा। इस दिन शिया समुदाय के लोग ताजिया निकालते हैं और मातम भी मनाते हैं इराक में हजरत इमाम हुसैन का मकबरा है उसी मकबरे की तरह ही ताजिया बनाया जाता है और फिर इसका जुलूस निकाला जाता है मुहर्रम को त्योहार नहीं बल्कि मातम का दिन माना गया है

जिसमें मुस्लिम धर्म में शिया समुदाय के लोग पूरे दस दिनों तक इमाम हुसैन की याद में शोक मनाते हैं इमाम हुसैन अल्लाह के रसूल पैंगबर मोहम्मद के नवासे थे। जो अल्लाह के बेहद करीब भी थे इन्हीं को याद करके मुहर्रम मनाया जाता है मान्यताओं के मुताबिक करीब 1400 साल पहले अशुरा के दिन इमाम हुसैन का कर्बला की लड़ाई में सिर कलम कर दिया गया था और उनकी याद में इस दिन जुसूल और ताजिया निकालने का रिवाज चल रहा है।