×

कब रखा जाएगा ललिता पंचमी व्रत, जानिए तिथि, पूजन मुहूर्त और महत्व

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः हिंदू धर्म में कई सारे व्रत त्योहार मनाए जाते हैं लेकिन ललिता पंचमी का व्रत अपने आप में महत्वपूर्ण होता है पंचांग के अनुसार हर साल अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मां स्कंदमाता की विधिवत पूजा अर्चना की जाती है साथ ही इस दिन ललिता पंचमी का व्रत भी रखा जाता है इसमें देवी सती की रूप मां ललिता की विधिवत पूजा का विधान होता है

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवी ललिता दस महाविद्याओं में से एक मानी जाती है इन्हें त्रिपुरा सुदंरी और षोडसी के नाम से भी जानते हैं इस दिन देवी मां को प्रसन्न करने के लिए भक्त पूरा दिन उपवास रखते हैं और पूरी निष्ठा भाव से पूजा भी करते हैं इस व्रत का महतव सबसे अधिक महाराष्ट्र और गुजरात में होता है तो आज हम आपको ललिता पंचमी व्रत का मुहूर्त बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

जानिए ललिता पंचमी व्रत का मुहूर्त-
हिंदू धर्म पंचांग  के अनुसार अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 30 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 8 मिनट से आरंभ हो रही है और ये उसी दिन रात में यानी 10 बजकर 34 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। वही इसका अभिजीत मुहूर्त 30 सितंबर को सुबह 11 बजकर 53 मिनट से दोपहर 12 बजकर 41 तक रहेगा। इस समय पूजा पाठ करना उत्तम माना जाता है। 

ललिता पंचमी का महत्व-
आपको बता दें कि ललिता पंचमी का व्रत करने से जातक को सभी भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है और देवी मां की कृपा व आशीर्वाद से भक्तों के जीवन में आने वाले सभी कष्ट दूर हो जाते हैं माना जाता है कि इस व्रत के प्रभाव से सुख समृद्धि और शांति की प्राप्ति होती है इस दिन अगर आप व्रत पूजन कर रहे हैं तो माता को प्रसन्न करने के लिए आप ललिता सहस्रनाम का पाठ या फिर ललितात्रिशती का पाठ करना उत्तम रहेगा। ऐसा करने से देवी मां ललिता जल्दी प्रसन्न हो जाती है और अपने भक्तों पर कृपा करती है।