×

कब है मोहिनी एकादशी, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व और विधि

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म पंचांग के अनुसार हर माह में दो एकादशी पड़ती है पहली कृष्ण पक्ष में और दूसरी शुक्ल पक्ष में। हर एक एकादशी का अपना एक महत्व है एकादशी का व्रत रखने से हर तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाता है वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी के रूप में मान जाता है

इस बार मोहिनी एकादशी काफी खास है क्योंकि यह गुरुवार के दिन पड़ रही है एकादशी और गुरुवार दोनों ही भगवान विष्णु को समर्पित है इस दिन भगवान विष्णु के मोहिनी रूप की पूजा की जाती है तो आज हम आपको मोहिनी एकादशी की तिथि, मुहूर्त और महत्व बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

मोहिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त—

मोहिनी एकादशीकी तिथि— 12 मई को उदया तिथि होने के कारण मोहिनी एकादशी इसी दिन मनाई जाएगी।

मोहिनी एकादशी तिथि का आरंभ— 11 मई 2022 को शाम 7 बजकर 31 मिनट से

मोहिनी एकादशी तिथि की समाप्ति— 12 मई 2022 को शाम 6 बजकर 51 मिनट तक।

मोहिनी एकादशी व्रत का पारण समय— 13 मई को प्रातः 7 बजकर 59 मिनट तक

मोहिनी एकादशी व्रत का महत्व—
कथाओं के अनुसार मोहिनी एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु ने मोहिनी का अवतार रखा था और देवताओं को अमृत का पान कराया था माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से हर तरह की परेशानी से राहत मिल जाती है इस तिथि के दिन भगवान श्री विष्णु की पूजा करने के दौरान अपनी सभी कामनाओं के उनके सामने कहें। इससे वह जल्द ही पूरी हो जाती है। 

भगवान श्री विष्णु ने संसार से अधर्म मिटाने के लिए कई अवतार लिए। इन्हीं अवतारों में से एएक है मोहिनी का अवतार। मान्यताओं के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश निकला था इस कलश को लेकर देवताओं और राक्षसों के बीच युद्ध होने लगा कि इस अमृत का पान कौन करेगा। ऐसे में सभी देवताओं ने भगवान विष्णु से सहायता मांगी। ऐसे में भगवान विष्णु ने सुंदर स्त्री मोहिनी का अवतार लेकर राक्षसों को भटकाया। मोहिनी के अवतार में उन्होंने केवल अमृत का पान देवताओं को कराया। कहा जाता है कि जिस दिन भगवान श्री विष्णु ने मोहिनी का अवतार लिया था, तो इस दिन वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि थी।