×

कब है जया एकादशी व्रत, जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत को बेहद ही खास माना जाता है ये भगवान श्री हरि विष्णु की प्रिय तिथियों में से एक मानी जाती है एकादशी का व्रत जगत के पालनहार श्री हरि को समर्पित होता है मान्यता है कि इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से साधक के कष्टों का निवारण हो जाता है, पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है

मान्यता है कि जया एकादशी पर भगवान विष्णु के उपेंद्र स्वरूप की पूजा की जाती है, मान्यता है कि जो भी भक्त इस दिन व्रत पूजा करता है उसे सुख और आनंद की प्राप्ति होती है और दुखों से मुक्ति मिल जाती है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा जया एकादशी व्रत की तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त बता रहे है तो आइए जानते है। 

जया एकादशी की तारीख और मुहूर्त—
पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की जया एकादशी का व्रत 1 फरवरी को रखा जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु को पीले वस्त्र अर्पित करके पूजा पाठ किया जाता है इस दिन खासकर श्री हरि को पीतांबरी चढ़ाएं जाते है मान्यता है कि इससे जीवन में सकारात्मकता का संचार होता है। जया एकादशी तिथि 31 जनवरी 2023 की सुबह 11 बजकर 53 मिनट से आरंभ हो रही है और 1 फरवरी को दोपहर 2 बजकर 1 मिनट पर इसका समापन हो रहा है ऐसे में उदयातिथि के अनुसार जया एकादशी का व्रत 1 फरवरी को रखना लाभकारी होगा। 

पूजन की विधि—
धार्मिक तौर पर जया एकादशी के दिन सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद हल्दी और तुलसी श्री विष्णु को अर्पित करें भगवान विष्णु की प्रतिमा को पीला चंदन लगाएं और माता लक्ष्मी को रोली या सिंदूर चढ़ाएं। फिर पुष्प और भोग अर्पित करते हुए इस मंत्र का 108 बार जाप करें ॐ भूरिदा भूरि देहिनो, मा दभ्रं भूर्या भर। भूरि घेदिन्द्र दित्ससि। ॐ भूरिदा त्यसि श्रुत: पुरूत्रा शूर वृत्रहन्। आ नो भजस्व राधसि। पूजन के अंत में भगवान की आरती जरूर पढ़ें इसके बाद गरीबों और जरूरतमंदों को अन्न, वस्त्र धन आदि दान करें मान्यता है कि इस दिन दान पुण्य के कार्य करने से ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है।