×

आज है गणेश जयंती, जानिए पूजन का शुभ मुहूर्त और विधि

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे पर्व त्योहार मनाए जाते है और सभी का अपना महत्व होता है आज यानी 25 जनवरी दिन बुधवार को देशभर में गणेश जयंती का उत्सव मनाया जा रहा है इस दिन भगवान श्री गणेश की विधिवत पूजा का विधान होता है धार्मिक पंचांग के अनुसार गणपति का जन्मोत्सव हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी की विनायक चतुर्थी पर किया जाता है। 

पुराणों और शास्त्रों को मानें तो इसी ति​थि पर देवी पार्वती के पुत्र गणेश का जनम हुआ था इसलिए इस पर्व को गणेश जयंती के नाम से जाना जाता है। वही महिलाएं आज के दिन संतान सुख और वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए आज उपवास रखकर श्री गणेश की पूजा करती है तो आज हम आपको गणेश जयंती पर पूजन का शुभ समय बता रहे है तो आइए जानते है। 

गणेश जयंती पूजा मुहूर्त—

माघ शुक्ल विनायक चतुर्थी तिथि का आरंभ— 24 जनवरी दोपहर 3 बजकर 22 मिनट

माघ शुक्ल विनायक चतुर्थी तिथि का समापन— 25 जनवरी दोपहर 12 बजकर 34 मिनट  

पूजन का शुभ मुहूर्त— सुबह 11 बजकर 34 मिनट से दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक

पूजन की संपूर्ण विधि—
आपको बता दें कि आज यानी गणेश जयंती पर सुबह उठकर पानी में तिल डालकर स्नान करें और लाल वस्त्र धारण करके व्रत पूजन का संकल्प करें फिर उत्तर पूर्व दिशा में चौकी पर लाल वस्त्र बिछाएं और कलश की स्था​पना करें। एक पात्र में धातु से बनी श्री गणेश की मूर्ति का गंगाजल से स्नान कराएं फिर मंत्र का जाप करें अस्य प्राण प्रतिषठन्तु अस्य प्राणा: क्षरंतु च। श्री गणपते त्वम सुप्रतिष्ठ वरदे भवेताम।।

भगवान को रोली, मौली, हल्दी, सिंदूर, अक्षत, चंदन, अबीर, गुलाल, अष्टगंध, मेहंदी, लाल पुष्प, लौंग, इलायची, इत्र, पान का पत्ता, वस्त्र नारियल अर्पित करें ​फिर जनेउ में हल्दी मिलाकर भगवान को पहनाएं और 'श्री गणेशाय नमः दुर्वाकुरान समर्पयामि। 'और श्री गणेश के इस मंत्र का जाप 11 या फिर 21 बार करें भगवान को भोग में तिल के बने लड्डू चढ़ाएं। दीपक जलाकर श्री गणेश चालीसा का पाठ करें अंत में गणेश जयंती की कथा जरूर पड़ें मान्यता है कि इस विधि से पूजा पाठ करने से श्री गणेश की कृपा प्राप्त होती है।