×

आज है श्रावण मास का भौम प्रदोष व्रत, जानिए भोलेनाथ और हनुमान जी की पूजा विधि, मुहूर्त

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः हिंदू धर्म में व्रत पूजा को बेहद ही खास माना जाता है वही आज शिव को समर्पित प्रदोष व्रत किया जा रहा है पंचांग के अनुसार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि यानी 9 अगस्त दिन मंगलवार को सावन का दूसरा प्रदोष व्रत रखा जा रहा है आज के दिन मंगलवार पड़ने के कारण इसे भौम प्रदोष व्रत भी कहा जा रहा है श्रावण मास और प्रदोष व्रत दोनों ही भोलेबाबा को प्रिय है

आज के दिन जो भक्त प्रदोष व्रत रखर शिव पार्वती की विधिवत पूजा करता है उसके सभी दोष समाप्त हो जाते है और मनचाहे फल की प्राप्ति होती है वही आज प्रदोष व्रत के साथ मंगलवार का दिन है जो हनुमान साधना के लिए उत्तम माना जाता है आज के इस शुभ अवसर पर शिव और पवनपुत्र हनुमान की एक साथ पूजा अर्चना करके भक्त दोनों देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं इस दिन उनकी आराधना व साधना करने से दुश्मनों पर विजय प्राप्ति का आशीर्वाद प्राप्त होता है तो आज हम आपको शिव शंकर और हनुमान जी की पूजा विधि और प्रदोष व्रत का मुहूर्त बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

जानिए भौम प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त-
श्रावण शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि 9 अगस्त को शाम 5 बजकर 45 मिनट से आरंभ होगी। त्रयोदशी तिथि का समापन 10 अगस्त को दोपहर 2 बजकर 15 मिनट पर होगा। वही भौम प्रदोष व्रत में शिव शंकर की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 9 अगस्त 2022 शाम 7 बजकर 6 मिनट से रात 9 बजकर 14 मिनट तक रहेगा। 

जानिए पूजन की संपूर्ण विधि-
आज यानी 9 अगस्त को भौम प्रदोष व्रत किया जा रहा है इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर साफ वस्त्र धारण करें शिव जी के समक्ष दीपक जलाकर व्रत का संकल्प करें दिनभर व्रत रखें और पूजन स्थान पर श्री गणेश की पूजा करें भगवान को दूर्वा, जनेउ अर्पित करें फिर माता पार्वती और भगवान शिव का विधिवत तरीके से पूजन करें आज के दिन प्रभु श्रीराम के भक्त हनुमान की पूजा करने से मंगल के दुष्प्रभाव से मुक्ति मिलती है प्रदोष व्रत में आन हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते है इसका पाठ जातकों को कर्ज से मुक्ति दिलाता है

वही प्रदोष व्रत की पूजा शाम के वक्त करना अच्छा माना जाता है इसलिए आप आज शाम को शिवलिंग की विधिवत पूजा करें भगवान को पूजन सामग्री अर्पित करें। फिर भोग लगाकर शिव चालीसा का पाठ करें ऐसा करने से व्रत पूजन का पूरा फल भक्तों को प्राप्त होगा और जीवन में आने वाली परेशानियां भी दूर हो जाएंगी।