×

संतान सुख की प्राप्ति के लिए शीतला षष्ठी पर करें व्रत, जानिए तारीख और मुहूर्त

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे व्रत त्योहार मनाए जाते है और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन मां शीतला को समर्पित शीतला षष्ठी व्रत बेहद ही खास माना जाता है पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि पर शीतला षष्ठी का व्रत किया जाता है इस दिन महिलाएं अपनी संतान की लंबी आयु और उत्तम स्वास्थ्य के लिए उपवास रखती है। 

इस पवित्र दिन पर देवी शीतला की विधिवत पूजा का विधान होता है मान्यता है कि इस दिन व्रत पूजा करने से साधक की मनोकामना पूर्ण हो जाती है और मन को शीतलता मिलती है जीवन से सभी तनाव दूर हो जाते है आपको बता दें कि इस दिन शीतला देवी को ठंडा भोजन प्रसाद के रूप में अर्पित किया जाता है और फिर इसे व्रती ग्रहण करते है तो आज हम आपको शीतला षष्ठी व्रत की तारीख और मुहूर्त बता रहे है तो आइए जानते है। 

शीतला षष्ठी व्रत की तारीख और मुहूर्त—
 

धार्मिक पंचांग के अनुसार इस साल शीतला षष्ठी का व्रत 27 जनवरी को किया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन व्रत उपवास करने से देवी मां प्रसन्न होकर कृपा बरसाती है और व्रती के कुल में समस्त शीतलाजनित दोष दूर हो जाते है। 

पूजा का ब्रह्म मुहूर्त— सुबह 5 बजकर 29 मिनट से सुबह 6 बजकर 22 मिनट तक

पूजन की विधि—
आपको बता दें कि इस दिन सूर्योदय से पहले उठकर ठंडे पानी से स्नान करके व्रत पूजन का संकल्प करें फिर सुबह देवी शीतला की मंदिर में पूजा करें देवी मां की मूर्ति पर जल अर्पित करें मंत्र जाप करें 'श्रीं शीतलायै नमः, इहागच्छ इह तिष्ठ'। माता को मौली, चंदन, अक्षत, वस्त्र, पुष्प आदि अर्पित करें शीतलाष्टक स्तोत्र का संपूर्ण पाठ करें फिर मां शीतला की कथा सुनें और देवी मां को एक दिन पहले रात्रि में पूजा के लिए बनाए गए ठंडे भोग का नेवैद्य अर्पित करें मान्यता है कि इस विधि से पूजा पाठ करने से देवी मां की कृपा प्राप्त होती है।