×

बुद्ध पूर्णिमा पर आज पूजा के लिए ये है सबसे शुभ समय, इस काम को करने से पूरी होगी इच्छा

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों को विशेष माना जाता है वही बुद्ध पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण का एक ही दिन पड़ना बड़ा संयोग है आज यानी 16 मई 2022 सोमवार को साल का पहला चंद्र ग्रहण है साथ ही इस दिन वैशाख मास की पूर्णिमा भी है

जिसे बुद्ध पूर्णिमा भी कहते हैं इस दिन गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था। उन्होंने बौद्ध धर्म की स्थापना की, उन्हें भगवान विष्णु का नौवां अवतार माना जाता है इस दिन भगवान बुद्ध के साथ साथ भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है इसके अलावा चंद्र देव की पूजा करना भी शुभ फल देता है, तो आज हम आपको इस दिन के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए बु​द्ध पूर्णिमा पर पूजा का मुहूर्त—
बुद्ध पूर्णिमा या वैशाख पूर्णिमा पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त सुबह 9:48 बजे तक ही है इस दिन वरियान योग और मित्र नामक औदायिक योग भी बन रहा है इस समय में पूजा और दान करना श्रेष्ठ माना जाता है वैसे भी हिंदू धर्म के अनुसार वैशाख महीना भगवान श्री विष्णु को समर्पित किया गया है इस महीने में भगवान विष्णु की पूजा करना बहुत लाभ देता है ऐसे में वैशाख पूर्णिमा के दिन श्री विष्णु की पूजा करने, इस दिन व्रत रखने से भगवान प्रसन्न होंगे, इस दिन व्रत पूजा करने से आत्मबल बढ़ता है और व्यक्ति तेजी से तरक्की करता है इस चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं है इसलिए वैशाख पूर्णिमा की पूजा पठ में कोई रुकावट नहीं आएगी। 

वैशाख पूर्णिमा पर करें दान—
हिंदू धर्म में दानकरने का बहुत अधिक महत्व है खासतौर पर व्रत त्योहारों पर दान करने का महत्व और भी बढ़ जाता है वैशाख पूर्णिमा पर जल दान करने का सबसे अधिक महत्व है इस दिन मंदिर में जल से भरे मटके दान करें प्याउ पर भी जल से भरे मटके दान करें राहगीरों को पानी पिलाएं। गरीबों को भोजन, छाता, रस वाले फलों का दान करें वहीं दूध और खीर का दान करने से कुंडली में चंद्र मजबूत होगा। व्रत पूजा दान के अलावा शुभ मांगलिक कामों के लिए भी आज का दिन बहुत ही शुभ है।