×

बसंत पंचमी के दिन विद्यार्थी करें ये उपाय, परीक्षा में निश्चित मिलेगी सफलता

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: कल यानी 26 जनवरी दिन गुरुवार को देशभर में बसंत पंचमी का पावन पर्व मनाया जाएगा। ये दिन विद्या, ज्ञान, गीत संगीत और वाणी की देवी मां सरस्वती को समर्पित है शास्त्र अनुसार इसी तिथि देवी मां का अवतरण हुआ था। ऐसे में अधिकतर भक्त देवी मां को प्रसन्न करने के लिए इस दिन पूजा पाठ और व्रत रखते है। 

मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन अगर विशेष रूप से देवी मां की आराधना की जाए तो साधक को लाभ की प्राप्ति होती है इस दिन बसंत ऋतु का भी आरंभ माना जाता है वैसे तो ये पर्व सभी के लिए खास होता है लेकिन विद्यार्थियों का ये महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद विद्यार्थियों को देवी मां की विधिवत पूजा के बाद पढ़ाई जरूर करनी चहिए ऐसा करने से परीक्षा में सफलता मिलती है इस दिन आप कुछ उपायों को भी कर सकते है। 

बसंत पंचमी पर करें उपाय—
धार्मिक तौर पर माता सरस्वती को ज्ञान की देवी कहा जाता है ऐसे में बसंत पंचमी पर देवी मां की कृपा पाने के लिए घर के ईशान कोण की दिशा को ठीक से साफ करने के बाद माता की प्रतिमा चौकी पर स्थापित करें इसके बा खुद पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठे और माता की प्रतिमा को पीले वस्त्र अर्पित करें। 

पुष्प अर्पित कर धूप दीपक जलाएं और पूरे परिवार के साथ उनकी कृपा पाने के लिए प्रार्थना करें इस दिन देवी मां की पूजा में सफेद या पीले वस्त्र, पीले व कमल के पुष्प और केसर की खीर बनाकर अर्पित करने से देवी मां प्रसन्न होती है और विद्यार्थियों को परीक्षाओं में निश्चित तौर पर सफलता हासिल होती है।