×

27 नवंबर को विनायक चतुर्थी पर बन रहे कई शुभ योग, जानिए पूजा की विधि और मुहूर्त

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में वैसे तो सभी व्रतों का महत्व होता है लेकिन विनायक चतुर्थी बेहद ही खास मानी जाती है हर माह में दो बार चतुर्थी तिथि पड़ती है यह तिथि प्रथम पूजनीय श्री गणेश भगवान को समर्पित होती है मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी 27 नवंबर दिन रविवार को पड़ रही है इस दिन श्री गणेश की पूजा करना उत्तम माना जाता है

शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से जानते हैं मान्यता है कि इस दिन श्री गणेश की विधि विधान से पूजा करने से जीवन की सभी बाधएं और परेशानियां दूर हो जाती है शास्त्र अनुसार चतुर्थी तिथि पर चंद्रमा के दर्शन करना अशुभ माना जाता है इससे कलंक लगता है तो आज हम आपको विनायक चतुर्थी से जुड़ी जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

​विनायक चतुर्थी पूजा मुहूर्त—
धार्मिक पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 26 नवंबर को शनिवार की शाम 7 बजकर 28 मिनट से आरंभ होकर 27 नवंबर दिन रविवार की शाम को 4 बजकर 25 मिनट तक रहेगी वही उदयातिथि के अनुसार मार्गशीर्ष मास की विनायक चतुर्थी का व्रत 27 नवंबर को रखा जाएगा। इस दिन पूजा करने के लिए सबसे शुभ समय सुबह 11 बजकर 6 मिनट से दोपहर 1 बजकर 12 मिनट तक का है।

आपको बता दें कि इस दिन दो शुभ योगों का निर्माण हो रहा है 27 नवंबर को सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग बन रहा है 27 नवंबर को सुबह 6 बजकर 53 मिनट से दोपहर 12 बजकर 38 मिनट तक रवि योग रहेगा। वही 27 नवंबर की दोपहर 12 बजकर 38 मिनट से 28 नवंबर की सुबह 6 बजकर 54 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग बना रहेगा। इस दोनों योगों को बेहद ही शुभ माना जाता है इस दौरान कोई भी मांगलिक कार्य किया जा सकता है।