×

इस साल शुभ योग में मनेंगी गणेश चतुर्थी, जानिए शुभ समय और पूजन विधि

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों को बेहद ही खास माना जाता है वही चतुर्थी का दिन भगवान श्री गणेश की पूजा आराधना को समर्पित है वही इस बार गणेश चतुर्थी का त्योहार 31 अगस्त दिन बुधवार को देशभर में धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। बुधवार के दिन चतुर्थी तिथि होने के कारण गणेश चतुर्थी का महत्व कई गुना अधिक हो गया है बुधवार का दिन भगवान श्री गणेश की पूजा आराधना को समर्पित है

इसी दिन गणेश चतुर्थी होने से इस व्रत का महत्व और अधिक हो गया है। इस पवित्र दिन पर लोग अपने घरों में श्री गणेश की स्थापना करते हैं और उन्हें दस दिन तक घर में विराजमान किया जाता है इस दिन से दस दिवसीय गणेश उत्सव का आरंभ भी हो जाता है गणेश चतुर्थी पर श्री गणेश की विधिवत पूजा आराधना और उपवास करने से भक्तों के जीवन में सुख शांति और समृद्धि का आगमन होता है तो आज हम आपको बता रहे है गणेश चतुर्थी की पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि, तो आइए जानते हैं।  

गणेश चतुर्थी पूजन का शुभ मुहूर्त-
धार्मिक पंचांग के अनुसार इस बार श्री गणेश चतुर्थी का आरंभ 31 अगस्त दिन बुधवार से हो रहा है 30 अगस्त, दिन मंगलवार दोपहर 3 बजकर 33 मिनट पर चतुर्थी तिथि का आरंभ हो जाएगा और 31 अगस्त दोपहर 3 बजकर 22 मिनट से समापन होगा। उदयातिथि के आधार पर गणेश चतुर्थी का व्रत 31 अगस्त दिन बुधवार का रखा जाएगा। इस पवित्र दिन पर श्री गणेश की पूजा का मुहूर्त 11 बजकर 5 मिनट से दोपहर 1 बजकर 38 मिनट तक है आपको बता दें कि श्री गणेश विसर्जन 9 सिंतबर को किया जाएगा। 

आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी के दिन श्री गणेश की प्रतिमा की स्थापना की जाती है धूमधाम के साथ घर में श्री गणेश को विराजमान किया जाता है उन्हें पूरे दस दिनों तक घर में रखा जाता है और 10 दिनों तक विधिवत पूजा होती है गणेश चतुर्थी के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद साफ वस्त्र धारण करें एक चैकी पर लाल वस्त्र बिछाकर गणपति की प्रतिमा स्थापित करें भगवान का जल अभिषेक करें। उन्हें अक्षत, दूर्वा, पुष्प आदि अर्पित किया जाता है भोग में मोदक चढ़ाना अच्छा माना जाता है इसके बाद अंत में आरती करें और मंत्रों का जाप विधिवत तरीके से करें। इस विधि से भगवान श्री गणेश की प्रतिमा की स्थापना और पूजा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाते हैं।