×

आज बसंत पंचमी के दिन न करें ये काम, क्रोधित हो जाएंगी मां सरस्वती

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आज यानी 26 जनवरी दिन गुरुवार को देशभर में बसंत पंचमी का पावन पर्व मनाया जा रहा है ये दिन ज्ञान और विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा को समर्पित होता है पंचांग के अनुसार बसंत पंचमी का पर्व माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को पड़ता है कहा जाता है कि इसी ति​​थि पर देवी सरस्वती का अवतरण हुआ था ऐसे में आज के दिन मां सरस्वती की विधि विधान के साथ पूजा की जाती है। 

मान्यता है कि आज के दिन माता की पूजा करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाती है ज्योतिष अनुसार इस दिन बिना किसी शुभ मुहूर्त को देखे कोई भी मांगलिक कार्य किया जा सकता है जैसे मुंडन, शादी विवाह, विद्यारंभ, अन्नप्राशन, ग्रह प्रवेश आदि। मान्यता है कि आज के दिन शुभ कार्यों को करने से ईश्वर की विशेष कृपा मिलती है लेकिन कुछ ऐसे भी काम है जिन्हें बसंत पंचमी के शुभ दिन पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना मां सरस्वती के प्रकोप को झेलना पड़ सकता है तो आज हम आपको बता रहे है कि इस दिन किन कार्यों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए तो आइए जानते है। 

बसंत पंचमी पर न करें ये काम—
आपको बता दें कि आज यानी बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा जरूर करनी चाहिए इस दिन बिना स्नान किए किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए स्नान करने के बाद पवित्र होकर माता की पूजा करें और फिर कुछ भी ग्रहण करें। इस दिन से वसंत ऋतु का भी आरंभ हो जाता है ऐसे में आज के दिन पेड़ पौधों की कटाई छटाई नहीं करनी चाहिए इस दिन पौधे लगाना और इन्हें काटने से बचना अच्छा माना जाता है।

आज के दिन पीले रंग के वस्त्रों को धारण करना उत्तम माना जाता है लेकिन इस दिन भूलकर भी काले, लाल या अन्य रंगों के वस्त्र नहीं धारण करना चाहिए। इस दिन भूलकर भी मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए बल्कि सात्विक भोजन करना उत्तम होता है। बसंत पंचमी के दिन मन में गलत विचार नहीं लगाने चाहिए और न ही किसी को अपशब्द कहने चाहिए ऐसा करने से माता क्रोधित हो जाती है जिससे जातक को बुरे परिणाम झेलने पड़ सकते है।