×

एकदंत संकष्टी चतुर्थी पर जरूर करें ये काम, धन दौलत की नहीं होगी कमी

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों को खास माना गया है वही चतुर्थी तिथि भी बेहद महत्वपूर्ण होती है शास्त्रों के अनुसार चतु​र्थी तिथि विघ्नहर्ता श्री गणेश को समर्पित है इस दिन भगवान गणेश की विधिवत पूजा की जाती है वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन एकदंत संकष्टी चतुर्थी मनाई जाती है इस साल एकदंत संकष्टी चतुर्थी 19 अप्रैल दिन गुरुवार को पड़ रही है

मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री गणेश की पूजा करने से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं श्री गणेश भक्तों के लिए विघ्नहर्ता माने जो हैं। पूरी श्रद्धा के साथ इनकी पूजा करने से भक्तों के सारे कष्ट मिट जाते हैं एकदंत संकष्टी चतुर्थी के दिन विधिवत पूजा करने के अलावा संकष्टी चतुर्थी से जुड़े कुछ उपाय कर आप श्री गणेश को प्रसन्न कर सकते हैं तो आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

एकदंत संकष्टी चतुर्थी से जुड़े उपाय—
किसी भी गणेश चतुर्थी के दिन घर में श्री गणेश यंत्र की स्थापना करनी चाहिए ये यंत्र बहुत ही लाभकारी और शुभकारी होता है इस यंत्र को घर में स्थापित करने से घर में सकारात्मकता का संचार होता है साथ ही किसी तरह की बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करती है एकदंत संकष्टी चतुर्थी के दिन 108 बार 'वक्रतुण्डाय हुं' मंत्र का जाप करने से श्री गणेश जी का आशीर्वाद मिलता है साथ ही घर में सुख शांति बनी रहती है।

इस दिन भगवान श्री गणेश के मंदिर में जाकर दूर्वा की 11 या 21 गांठें भगवान को अर्पित करें इससे जल्द ही आपको बिजनेस संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा। एकदंत संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश की प्रतिमा के सामने आसन बिछाकर बैठें और "ॐ गण गणपतये नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें ये उपाय आपको हर तरह की बाधाओं से पार कर सकता है।