×

संकष्टी चतुर्थी पर आज करें दूर्वा के ये चमत्कारी उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में संकष्टी चतुर्थी को बेहद ही खास माना जाता है वही 19 मई दिन गुरुवार यानी की आज ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी एकदंत संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन श्री गणेश की कृपा पाने के लिए भक्त पूजा अर्चना करते हैं साथ ही व्रत आदि रख गणपति की उपासना करते हैं इस दिन श्री गणेश की ​प्रिय चीजें उन्हें अर्पित की जाती है मान्यता है कि गणेश जी को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करने से व्यक्ति के सभी विघ्न दूर होते हैं और गणेश जी को प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं

श्री गणेश जी की प्रिय चीजों में शामिल दूर्वा का इस्तेमाल भी चतुर्थी की पूजा में विशेष रूप से किया जाता है दूर्वा के बिना गणेश जी की पूजा अधूरी मानी जाती है दूर्वा को मांगलिक कार्यों जैसे गृह प्रवेश, मुंडन, विवाह आदि में भी इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा बुधवार और चतुर्थी की पूजा में भी दूर्वा का इस्तेमाल किया जाता है इस दिन दूर्वा के कुछ उपाय बेहद चमत्कारी साबित होते हैं तो आज हम आपको इन उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जाते हैं। 

संकष्टी चतुर्थी से जुड़े उपाय—
अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं और आपके पास पैसा नहीं टिकता तो आप गणेश जी या मां लक्ष्मी को गणेश चतुर्थी या किसी शुभ मुहूर्त पर पांच दूर्वा में 11 गांठें लगाकर अर्पित कर दें। ऐसा करने से आर्थिक संकट से जल्द छुटकारा मिलता है। मन की इच्छा पूर्ति के लिए दूर्वा को गाय के दूध में मिलाकर उसका लेप बना लें और उसे माथे पर तिलक के रूप में लगाएं। ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द पूरी होगी।

गृह क्लेश से मुक्ति पाने के लिए गाय को दूर्वा की हरी घास खिलाएं ऐसा करने से प्रेम की भावना बढ़ती है। गणेश चतुर्थी के दिन धन प्राप्ति का उद्देश्य पूरा करने के लिए बुधवार के दिन गणेश जी को 11 या 12 दूर्वा अर्पित करें इस बात का खास ख्याल रखें कि चढ़ाई गई दूर्वा जोड़े में हो। ऐसा करने से श्री गणेश जी की कृपा मिलती है। श्री गणेश की पूजा में दूर्वा का इस्तेमाल करने से कुबेर के समान धन की प्राप्ति होती हैं।