×

मासिक शिवरात्रि के दिन करें ये आसान उपाय, शिव कृपा से मिलेगा लाभ

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों को बेहद ही खास माना जाता है वही शिवरात्रि भगवान शिव और शक्ति के संगम का एक पर्व है मासिक शिवरात्रि हर महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पड़ती है इस दिन भोलेनाथ की पूजा और उपवास रखने से जीवन में कष्ट, पाप, भय से मुक्ति मिलती है

आषाढ़ माह की मासिक शिवरात्रि इस बार 27 जून को पड़ रही है मान्यता है कि इस दिन कुछ विशेष उपायों को करके शिव की कृपा से मनचाहा वरदान प्राप्त किया जा सकता है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

मासिक शिवरात्रि पर करें ये उपाय— 
अगर किसी जातक की राशि में शनिदोष है, शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती के बुरे फल प्राप्त हो रहे हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को काले तिल मिलाकर जल अर्पित करना चाहिए। साथ ही ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। घर में सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए इस दिन बैल को चारा जरूर खिलाना चाहिए ऐसा करने से जीवन में आ रही कई परेशानियां समाप्त हो जाती है। आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन एक मुट्ठी चावल भगवान शिव को अर्पित करें ध्यान रहे अक्षत खंड़ित न हो।

धन प्राप्ति के लिए ये उपाय बहुत ही फलदायी माना जाता है। अगर शादी विवाह में कोई अड़चन आ रही है तो भगवान शिव के मंदिर में पांच नारियल लेकर जाएं भगवान शिव का जलाभिषेक करने के बाद ‘ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नमः’ मंत्र का पांच माला जाप जरूर करें फिर नारियल भगवान शिव को अर्पित कर दें। वही ऐसा कहा जाता है कि इस दिन शिव चालीसा का पाठ करने से जातक का भय समाप्त हो जाता है ऐसा करने से साहस जाग्रत होता है और आत्मशक्ति भी मिलती है।