×

मोहिनी एकादशी पर करें ये सरल उपाय, श्री हरि करेंगे हर कामना पूरी

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म के वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है इस दिन भगवान श्री विष्णु के मोहिनी अवतार की विधि विधान से पूजा की जाती है कथाओं के अनुसार इसी दिन भगवान श्री विष्णु ने समुद्र मंथन से निकले अमृत को दानवों से बचाने के लिए मोहिनी अवतार रखा था। जिसके बाद ही उन्होंने केवल देवताओं को अमृत पान कराया था इसलिए इस दिन मोहिनी अवतार की पूजा की जाती है तो आज हम आपको एकादशी व्रत के बारे में बता रहे हैं। 

ऐसा माना जाता है कि मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ व्रत रखने से सभी दुखों और पापों से मुक्ति मिल जाती है इसके साथ ही हर तरह की इच्छा पूर्ण हो जाती है इसके अलावा मोहिन एकादशी के दिन कुछ उपाय करने से भगवान विष्णु की कृपा हमेशा बनी रहती है इसके साथ ही माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है। 
  
मोहिनी एकादशी पर करें ये उपाय—
मोहिनी एकादशी के दिन सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान करें इसके बाद भगवान श्री विष्णु की विधि विधान से पूजा करने के साथ श्रीमद् भागवत कथा का पाठ करें इससे शुभ फलों की प्राप्ति होगी। मोहिनी एकादशी के दिन दूध में थोड़ा सा केसर डाल लें और इससे भगवान श्री विष्णु का अभिषेक करें इससे सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं खीर में तुलसी की पत्ती जरूर डाल दें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि  तुलसी की पत्ती पहले ही तोड़ लें

एकादशी के दिन न तोड़ें। भगवान विष्णु ​को पीले रंग के पुष्प के अलावा वस्त्र अर्पित करें इससे घर में सुख शांति बनी रहती है  मोहिनी एकादशी के दिन शाम के वक्त तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाएं इसके साथ ही 11 बार परिक्रमा कर लें। मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के इस मंत्र 'ॐ वासुदेवाय नमः ' का जाप करें। इससे जातक को शुभ फलों की प्राप्ति होगी और हर काम में सफलता मिलेगी।