×

सोमवती अमावस्या पर न करें ये काम, पति के लिए होता है अशुभ

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों और पूजा पाठ को विशेष माना जाता है वही पंचांग के अनुसार कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या होती है साल में 12 अमावस्या आती है इसमें सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है इसका विशेष महत्व होता है इस बार सोमवती अमावस्या 30 मई को पड़ रही है इस दिन व्रत, पूजा का विशेष महत्व होता है ये साल की आखिरी अमावस्या है, तो आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

बता दें कि सोमवती अमावस्या के दिन 30 मई को सर्वार्थ सिद्धि योग है इस दिन अगर कोई व्यक्ति व्रत करता है तो उसे अभूतपूर्व फल की प्राप्ति होती है धार्मिक मान्यता है कि इस दिन व्रत और पूजा आदि करने से पितृदोष से मुक्ति मिलती है साथ ही अगर पितर प्रसन्न होते हैं। तो व्यक्ति को गृह क्लेश से छुटकारा मिल जाता है पितर प्रसन्न होकर वंशजों को आशीर्वाद देते हैं और घर में धन धान्य की प्राप्ति होती है। 

सोमवती अमावस्या की तिथि—
ज्येष्ठ माह की अमावस्या सोमवार के दिन पड़ रही है इसलिए इसे सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाएगा। इस बार अमावस्या तिथि 29 मई 2022 दोपहर 2:54 बजे से आरंभ होगी और 30 मई 2022 को शाम 4:59 बजे तिथि का समापन होगा। उदयातिथि के अनुसार अमावस्या 30 मई को होगी। 

सोमवती अमावस्या के दिन न करें ये काम—
सोमवती अमावस्या का विशेष महत्व होता है इस दिन पूजा पाठ, व्रत और स्नान दान का खास महत्व है ये साल की आखिरी सोमवती अमावस्या है अगर इस दिन आप भी व्रत रख रहे हैं तो स्थिर चित्त और एकाग्र मन से सोमवती अमावस्या का व्रत रखें इस दिन विधि विधान से पूजा करें लेकि इस दिन कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है नियमों का पालन करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है इस दिन सिकी का अपमान या अनादर नहीं करना चाहिए। किसी से कटु भाषा का प्रयोग न करें। इस दिन श्मशान घाट जाने से बचें। इस दिन यहां जानें से नकारात्मक शक्तियां जागृत हो जाती है।