×

बसंत पंचमी पर भूलकर भी ना करें ये गलतियां, मां सरस्वती हो जाएंगी नाराज़ 

​​​​​​​

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे पर्व त्योहार मनाए जाते है जिसमें बसंत पंचमी भी एक माना जाता है इस साल बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी दिन गुरुवार को मनाया जाएगा। ये पर्व विद्या और ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा को समर्पित होता है इस दिन भक्त देवी मां को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए उपवास रखकर पूजा पाठ करते है। 

इस दिन को मांगलिक कार्यों के लिए अबूझ मुहूर्त माना जाता है लेकिन बसंत पंचमी के दिन कुछ ऐसे कार्य हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे है कि बसंत पंचमी पर किन कार्यों को करना चाहिए और किन्हें नहीं करना चाहिए तो आइए जानते है। 

जानिए बसंत पंचमी पर क्या करें और क्या नहीं—
आपको बता दें कि इस पवित्र दिन पर मांगलिक कार्यों को करना शुभ माना जाता है इस दिन बिना मुहूर्त देखे भी शादी, मुंडन, गृह प्रवेश, घर गाड़ी खरीदने जैसे शुभ कार्यों को किया जा सकता है इस दिन माता सरस्वती की पूजा करना भी उत्तम माना जाता है खासतौर पर इस दिन विद्यार्थियों, कलाकारों को देवी मां की पूजा जरूर करनी चाहिए। आप इस दिन शिक्षा से जुड़ी चीजों का दान भी कर सकते है ऐसा करने से मां सरस्वती के आशीर्वाद से एकाग्रता, बुद्धिमत्ता में वृद्धि होती है इस दिन पूजा में कलम जरूर रखना चाहिए और पूरे साल प्रमुख कामों में इसी का प्रयोग करना चाहिए। 

आपको बता दें कि बसंत पंचमी के दिन परिवार में या फिर ​कहीं और लड़ाई झगड़ा या क्लेश आदि नहीं करना चाहिए। इस दिन किसी का अपमान भी नहीं करना चाहिए बल्कि बड़ों का सम्मान करना चाहिए। इस दिन फसल काटना अच्छा नहीं माना जाता है बसंत पंचमी के दिन पेड़ पौधों की भी कटाई छटाई नहीं करनी चाहिए इस दिन मांस मदिरा आदि का सेवन करने से बचना चाहिए वरना पाप और कष्ट के भागीदार हो सकते है।