×

आज योगिनी एकादशी व्रत के दौरान न करें इन चीजों का सेवन, वरना नहीं मिलेगा पूर्ण फल

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: एकादशी व्रत को हिंदू धर्म में बेहद ही खास माना जाता है वही सभी व्रतों में सबसे कठिन व्रतों में से एक एकादशी का व्रत माह के दोनों पक्षों में रखा जाता है आषाढ़ माह में पड़ने वाली एकादशी को योगिनी एकादशी के नाम से जानते हैं हर एकादशी का अपना महत्व होता है एकादशी का व्रत भगवान श्री विष्णु को समर्पित है

इस दिन विधिवत भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने और व्रत आदि रखने से भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती है इस बार योगिनी एकादशी का व्रत 24 जून, दिन शुक्रवार यानी आज रखा जाएगा। एकादशी के व्रत का पूर्ण फल तभी मिलता है जब व्यक्ति नियमों का सही से पालन करता है बता दें कि एकादशी का व्रत दशमी तिथि से शुरू होता है और द्वादशी के दिन पारण किया जाता है इस दिन खाने पीने का भी विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए तो आज हम आपको योगिनी एकादशी के दिन किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए इसके बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

एकादशी व्रत में न करें इन चीजों का सेवन—
अगर आप योगिनी एकादशी का व्रत रखने की सोच रहे हैं, तो बता दें कि इस दिन किन चीजों को नहीं खाना चाहिए एकादशी के दिन चावल और अनाज भूलकर भी न खाएं और न ही घर में चावल बनाने चाहिए इस दिन चावल का सेवन करने से व्यक्ति अगले जन्म में रेंगने वाला कीड़ा बनता है। एकादशी के व्रत में नमक खाने की भी मनाही होती है साथ ही इस दिन चाय का सेवन भी न करें। योगिनी एकादशी के दिन घर में प्याज, लहसुन आदि भी न बनाएं। ऐसा करने से भगवान श्री विष्णु नाराज हो जाते हैं और व्रत का फल प्राप्त नहीं होता है। 

एकादशी के दिन दूध, दही, फलाहार आदि का सेवन कर सकते हैं इस दिन भगवान श्री विष्णु को भी फलाहार या मिठाई आदि का भोग लगाएं। ज्योतिष अनुसार अगर आप बीमार हैं या पूरा व्रत के नियमों का पालन नहीं कर सकते, तो आलू, कूटू की पकौड़ी या पूरी बना कर खा सकते हैं। एकादशी व्रत का पारण द्वादशी के दिन शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए। अगर आप समय के अनुसार पारण नहीं करेंगे तो व्रत का पूर्ण फल नहीं मिलेगा। मान्यता है कि एकादशी के व्रत में पारण का विशेष महत्व होता है।