×

बसंत पचंमी की पूजा में जरूर शामिल करें ये चीजें, ज्ञान, बुद्धि, विद्या, कला और मधुर वाणी का मिलेगा आशीर्वाद

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में वैसे तो कई सारे पर्व त्योहार मनाए जाते है और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन बसंत पंचमी का त्योहार बेहद खास माना जाता है इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी दिन गुरुवार को मनाई जाएगी। इस दिन मां सरस्वती की पूजा का विधान होता है देवी मां सरस्वती को ज्ञान, बुद्धि, विद्या, कला और मधुर वाणी की देवी माना जाता है। 

मान्यता है कि जो माता की विधिवत पूजा करता है और उपवास रखता है देवी मां उस पर अपनी कृपा बरसाती है, ऐसे में अगर आप भी देवी मां की कृपा और आशीर्वाद की अभिलाषा करते है तो इसके लिए बसंत पंचमी के शुभ दिन पर माता की पूजा आराधना जरूर करें तो आज हम आपको देवी मां सरस्वती की पूजा से जुड़ी सभी जानकारी व सामग्री बता रहे है तो आइए जानते है। 

मां सरस्वती पूजा सामग्री लिस्ट—
इस वर्ष बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी दिन गुरुवार को मनाया जाएगा। ऐसे में इस दिन माता को प्रसन्न करने के लिए पूजा में कुछ खास चीजें जैसे पीला कमल आदि जरूर शामिल करें साथ ही पूजन की अन्य सामग्री भी एकत्रित कर लें। सरस्वती पूजा सामग्री में पूजा की चौकी, चौकी पर बिछाने वाला पीला वस्त्र, कुश का आसन, मां सरस्वती की प्रतिमा। 

श्री गणेश प्रतिमा, दूर्वा, सुपारी, पीले अक्षत, हल्दी, कुमकुम, आम या मंगिफेरा के पत्ते, कलश, पीले वस्त्र, केसर मिश्रित पीला चंदन, अष्टगंध, गंगाजल, मौली, धूप, कपूर, घी, गेंदे के पुष्प की माला, सफेद या पीला कमल, केसर, नारियल, गुड़, पंचामृत, कलम, पुस्तक, वाद्ययंत्र, केला, सिंदूर, सिक्का, भोग में बेसन के लड्डू, राजभोग, केसर भात, सफेद बर्फी, मालपुआ, बूंदी, सफेद तिल के लड्डू आप शामिल कर सकते है।