×

बसंत पंचमी पर घर ले आए ये चीजे, मां सरस्वती की हमेशा रहेगी कृपा

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे पर्व त्योहार मनाए जाते है और सभी का अपना महत्व होता है वही बसंत पंचमी का त्योहार मां सरस्वती की पूजा आराधना को समर्पित किया गया है इस दिन देवी मां की आराधना व पूजा का विधान होता है पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है जो कि इस साल 26 जनवरी दिन गुरुवार को पड़ रहा है। 

इसी दिन से बसंत ऋतु का भी आरंभ हो जाता है भक्त विद्या और ज्ञान की देवी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन व्रत उपवास रखकर पूजा पाठ करते है लेकिन इस दिन पूजा पाठ के अलावा अगर कुछ विशेष चीजों को घर लाया जाए तो शुभ माना जाता है, ऐसा करने से देवी मां की कृपा भी घर परिवार पर बनी रहती है तो आज हम आपको अपने इस लेख में बता रहे है कि बसंत पंचमी पर किन चीजों को घर लाना शुभ होता है तो आइए जानते है। 

बसंत पंचमी से जुड़े टिप्स—
वास्तुशास्त्र में मोरपंखी को बेहद शुभ मान जाता है मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन इस पौधे को अगर घर की पूर्व दिशा में जोड़े के रूप में लगाया जाए तो धन वृद्धि होती है इसके अलावा इस पौधे को आप ड्राइंग रुम, मुख्य द्वार पर भी लगा सकते है इसे विद्या का पौधा भी कहा जाता है मान्यता है कि जिस घर में ये पौधा लगा होता है वहां पर माता सरस्वती की विशेष कृपा बरसाती है। धार्मिक और वास्तु के नजरिएं से अगर देखे तो बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की प्रतिमा, तस्वीर आदि को घर में लाना शुभ होता है। 

माता की नई तस्वीर को आप घर के ईशान कोण में लगा सकते है ऐसा करने से घर परिवार पर सकारात्मक प्रभाव होता है वही अगर आपका बच्चा पढ़ाई लिखाई में कमजोर है तो ऐसे में आप माता की प्रतिमा को जरूर अपने घर में रखें। देवी सरस्वती को संगीत की देवी कहा गया है ऐसे में बसंत पंचमी के दिन घर में छोटा सा वाद्य यंत्र जरूर लगाएं। आप घर में छोटी सी बांसुरी भी लाकर रख सकते है मान्यता है कि ऐसा करने से माता प्रसन्न होकर अपना आशीष भक्तों पर बरसाती है।