×

शोधकर्ताओं ने पाया कि वित्तीय तनाव बाद शारीरिक दर्द का कारण बन सकता है

 

जॉर्जिया के वैज्ञानिकों के नए शोध के अनुसार, मिडलाइफ़ में पारिवारिक वित्तीय तनाव नियंत्रण की कमी के साथ जुड़ा हुआ है, जो बाद के वर्षों में बढ़े हुए शारीरिक दर्द से संबंधित है। तनाव ” वित्तीय तनाव भलाई पर तत्काल प्रभाव डाल सकता है, लेकिन क्या यह लगभग 30 साल बाद शारीरिक दर्द का कारण बन सकता है? जवाब हां है, और ‘स्ट्रेस एंड हेल्थ’ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन इसे स्पष्ट करता है। “शारीरिक दर्द को तीन प्रमुख घटकों के साथ अपने आप में एक बीमारी माना जाता है: जैविक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक,” कंदूडा ए.एस. विक्रम, परिवार और उपभोक्ता विज्ञान महाविद्यालय में पहले लेखक और प्रोफेसर थे। “बड़े वयस्कों में, यह सीमित शारीरिक कामकाज, अकेलेपन और हृदय रोग जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ होता है।”

अधिकांश दर्द अनुसंधान न्यूरोलॉजिकल हैं, लेकिन शोधकर्ताओं के अनुसार, इसे बहुत तनावपूर्ण पारिवारिक अनुभवों से जोड़ना भी महत्वपूर्ण है। “डॉ विक्रमा और मैं दोनों आसपास के परिवारों के संदर्भ में रुचि रखते हैं और यह संदर्भ परिवार में व्यक्तियों के संबंधपरक, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है,” प्रमुख लेखक कैथरीन वॉकर ओ’नील, कॉलेज के एक सहयोगी अनुसंधान वैज्ञानिक ने कहा। परिवार और उपभोक्ता विज्ञान। “वित्त हमारे काम का एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि यह इस तरह के प्रासंगिक प्रासंगिक तनावपूर्ण परिवारों का सामना करता है।”

लेखकों ने आयोवा यूथ एंड फैमिली प्रोजेक्ट के डेटा का उपयोग किया, एक अनुदैर्ध्य अध्ययन जो उत्तर-मध्य आयोवा में आठ काउंटियों के समूह से ग्रामीण परिवारों पर 27 साल का डेटा प्रदान करता है। यह डेटा वास्तविक रूप से उन परिवारों और पत्नियों से 500 परिवारों में एकत्र किया गया था, जिन्होंने 1980 के दशक के अंत में कृषि संकट से जुड़ी वित्तीय समस्याओं का अनुभव किया था।

अधिकांश व्यक्ति अब 65 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, और जोड़े स्थायी विवाह में हैं – कुछ 45 साल तक।
शोधकर्ताओं ने समवर्ती शारीरिक बीमारियों, पारिवारिक आय और उम्र के लिए नियंत्रित होने के बाद भी, उन्हें 1990 के दशक की शुरुआत में और लगभग तीन दशक बाद शारीरिक पीड़ा के बीच एक संबंध पाया। उनके अध्ययन के अतिरिक्त निष्कर्षों से यह अधिक संभावना है कि वित्तीय तनाव शारीरिक दर्द को प्रभावित करता है, हालांकि शारीरिक दर्द अतिरिक्त स्वास्थ्य देखभाल लागत के माध्यम से वित्तीय तनाव को प्रभावित कर सकता है।

विक्रम के अनुसार, शारीरिक दर्द एक बायोप्सीकोसियल घटना है। अनुसंधान बताता है कि वित्तीय तनाव जैसे तनावपूर्ण अनुभव मनोवैज्ञानिक संसाधनों को नियंत्रण की भावना की तरह मिटा देते हैं। संसाधनों का यह ह्रास मस्तिष्क क्षेत्रों को सक्रिय करता है जो तनाव के प्रति संवेदनशील होते हैं, रोग, शारीरिक और तंत्रिका संबंधी प्रक्रियाओं का शुभारंभ करते हैं जो शारीरिक दर्द, शारीरिक सीमाओं, अकेलेपन और हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को जन्म देते हैं।

“उनके बाद के वर्षों में, कई लोग स्मृति हानि, शारीरिक दर्द और सामाजिक संबंधों की कमी के बारे में शिकायत करते हैं,” उन्होंने कहा। “लगभग दो-तिहाई वयस्क कुछ प्रकार के शारीरिक दर्द की शिकायत करते हैं, और लगभग इतने ही कि अकेलेपन की शिकायत करते हैं। यह प्रतिशत बढ़ रहा है, और इसके लिए स्वास्थ्य लागत बढ़ रही है। यह एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है।”