×

फेसबुक ने खरीद-बिक्री की समीक्षा के लिए 16,000 खातों को वापस ले लिया

 

नियामक ने कहा कि सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपने प्लेटफार्मों पर उत्पादों और सेवाओं की फर्जी समीक्षाओं को बेचने या खरीदने के लिए 16,000 खातों को निलंबित कर दिया, दूसरी बार यूके प्रतियोगिता प्रहरी ने हस्तक्षेप किया।अमेरिका स्थित फेसबुक ने शुक्रवार को अपने मंच पर उपयोगकर्ताओं को गुमराह करने, हटाने और रोकने के लिए और अधिक परिवर्तन किए, जिसमें लोकप्रिय फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम, यूके की प्रतियोगिता और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) शामिल है।

फेसबुक के एक प्रतिनिधि ने कहा, “हमने सीएमए के साथ इस मुद्दे को सुलझाने के लिए बड़े पैमाने पर काम किया है। धोखाधड़ी और भ्रामक गतिविधि की अनुमति नहीं है।” सीएमए ने 2019 से झूठी समीक्षाओं पर दरार डालना शुरू कर दिया, जब उसने फेसबुक और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ईबे को प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों की भ्रामक समीक्षाओं के लिए बढ़ते बाजार के प्रमाण खोजने के बाद सबसे पहले अपनी वेबसाइटों की जांच करने के लिए कहा।

प्रौद्योगिकी कंपनी की GIF वेबसाइट Giphy के अधिग्रहण पर चिंताओं के लिए CMA द्वारा फेसबुक की जांच भी की जा रही है। यह दुनिया भर में अपने डेटा को साझा करने के तरीकों के साथ-साथ फर्जी समाचार और अभद्र भाषा के लिए दबाव में है। CMA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंड्रिया डोसालेली ने कहा, “महामारी का मतलब है कि अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं, और लाखों लोग समीक्षाएँ पढ़ते हैं ताकि हम खरीदारी कर सकें।”

फेसबुक पर सीएमए की दरार विशेष रूप से डिजिटल प्लेटफार्मों को विनियमित करने के लिए नियामक प्राधिकरण के भीतर एक समर्पित डिजिटल बाजार इकाई स्थापित करने के ब्रिटेन के प्रयासों के साथ मेल खाती है।