×

फर्जी फेसबुक पोस्ट से परेशान? अब बेझिझक शिकायत करें, यहां सुनवाई होगी

 

जब फेसबुक लॉन्च किया गया था, यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिर्फ लोगों को एक साथ लाने, लोगों को जोड़ने के लिए काम कर रहा था। लेकिन अभी, फेसबुक बहुत सारी फर्जी खबरों और उत्तेजक, आपत्तिजनक पोस्ट के लिए चर्चा में है। यदि आप किसी आक्रामक पोस्ट के कारण पिछले कुछ दिनों से परेशानी में हैं, तो चिंता न करें। अब इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आक्रामक पोस्ट की रिपोर्ट करना संभव है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अब एक अलग बोर्ड शिकायत की सुनवाई करेगा, फेसबुक की नहीं।

स्वतंत्र निगरानी बोर्ड ने मंगलवार को घोषणा की कि वह फेसबुक और इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं की शिकायतों को स्वीकार करेगा, जिन्होंने फेसबुक या इंस्टाग्राम पर हानिकारक, अपमानजनक पोस्ट किए हैं। यह बोर्ड पोस्ट सामग्री, स्थिति अपडेट, टिप्पणियों और साझा सामग्री की समीक्षा करेगा।

फेसबुक को इस बोर्ड के फैसले को मानना ​​होगा। 20 सदस्यीय ओवरसाइट बोर्ड की स्थापना पिछले साल की गई थी। जनवरी में, बोर्ड ने सामग्री मॉडरेशन में सुधार के लिए 6 मामलों के आधार पर फेसबुक के लिए 17 सिफारिशें कीं।

बोर्ड के निदेशक, थॉमस ह्यूजेस ने कहा कि उपयोगकर्ताओं को फेसबुक से आपत्तिजनक सामग्री को हटाने के लिए अपील करने में सक्षम बनाना बोर्ड की क्षमताओं का एक महत्वपूर्ण विस्तार था। बोर्ड आने वाले हफ्तों में एक संदर्भ आईडी जारी करेगा। आईडी प्राप्त करने वाले उपयोगकर्ता औपचारिक रूप से एक अलग समीक्षा के लिए अपील कर सकते हैं। यह बोर्ड मानव अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए काम करता है। अब तक, 3000000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने बोर्ड से अपील की है और हजारों टिप्पणियां प्राप्त हुई हैं।