×

नासा ने मंगल ग्रह पर खूबसूरत नीले टीलों की शानदार छवि साझा की है

 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने गुरुवार (8 अप्रैल) को मंगल ग्रह पर नीले टीलों की एक लुभावनी तस्वीर जारी की।नासा ने कहा कि अंधेरे टीलों का एक समुद्र, जो लंबी लाइनों में हवा में उकेरा हुआ है, मंगल के चारों ओर उत्तरी ध्रुवीय टोपी है। नासा द्वारा साझा की गई छवि 30 किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करती है, हालांकि, यह क्षेत्र अमेरिका के टेक्सास राज्य जितना बड़ा है।

टिब्बा की तस्वीर झूठी रंग की छवि है जिसका मतलब है कि रंग तापमान के प्रतिनिधि हैं। कूलर तापमान वाले क्षेत्रों को ब्ल्यू टिंट्स में दर्ज किया गया है, जबकि गर्म सुविधाओं को येलो और संतरे में दर्शाया गया है। इस कारण से, अंधेरे, सूरज गर्म टिब्बा एक सुंदर सुनहरे रंग के साथ चमकते हैं।

नासा ने एक बयान में लिखा है कि यह तस्वीर मार्स ओडिसी ऑर्बिटर पर थर्मल एमिशन इमेजिंग सिस्टम इंस्ट्रूमेंट द्वारा कैप्चर की गई छवियों के एक विशेष सेट का एक हिस्सा है। दिसंबर 2002 से नवंबर 2004 की अवधि के दौरान कैद, तेजस्वी चित्र ओडिसी की 20 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए जारी किए गए हैं, जो इतिहास में सबसे लंबे समय तक काम करने वाला अंतरिक्ष यान था।

अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, मंगल पर चित्रित स्थान 80.3 डिग्री उत्तरी अक्षांश, 172.1 डिग्री पूर्वी देशांतर है।

मार्स ओडिसी ऑर्बिटर लाल ग्रह की परिक्रमा करने वाला एक रोबोटिक अंतरिक्ष यान है और इसे 2001 में लॉन्च किया गया था। यह एक थर्मल इमेजर का उपयोग करता है ताकि पता लगाया जा सके कि ग्रह किस चीज से बना है, पानी और उथले दफन बर्फ का पता लगाने और विकिरण पर्यावरण का अध्ययन करता है।