×

देश में नवीकरणीय पवन ऊर्जा खरीदने के लिए फेसबुक ने अपनी पहली डील की

 

कंपनियों ने गुरुवार को कहा कि फेसबुक ने स्थानीय फर्म की पवन ऊर्जा परियोजना से भारत में अक्षय ऊर्जा खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। दक्षिणी कर्नाटक राज्य में स्थित 32-मेगावॉट पवन ऊर्जा परियोजना, पवन और सौर परियोजनाओं के एक बड़े पोर्टफोलियो का हिस्सा है, जो फेसबुक और मुंबई स्थित क्लीनमैक्स भारत की विद्युत ग्रिड में अक्षय ऊर्जा की आपूर्ति के लिए मिलकर काम कर रहे हैं, उन्होंने एक संयुक्त रूप में कहा बयान।

कंपनियों ने कहा कि क्लीनमैक्स परियोजनाओं का स्वामित्व और संचालन करेगा, जबकि फेसबुक पर्यावरण विशेषता प्रमाण पत्र, या कार्बन क्रेडिट का उपयोग करके ग्रिड से बिजली खरीदेगा। अक्षय ऊर्जा के फेसबुक प्रमुख, उर्वी पारेख ने रायटर को बताया कि कंपनी आमतौर पर बिजली संयंत्रों का मालिक नहीं है, बल्कि वह अक्षय ऊर्जा कंपनी के साथ “दीर्घकालिक” बिजली खरीद समझौतों पर हस्ताक्षर करती है।

उसने कहा “यह परियोजना को उस वित्तपोषण की तलाश करने में सक्षम बनाता है जिसकी उसे आवश्यकता होगी,”।भारत उपयोगकर्ताओं द्वारा फेसबुक का सबसे बड़ा बाजार है। पारेख ने कहा कि सिंगापुर में, फेसबुक ने ऊर्जा प्रदाताओं सनसेप समूह, टेरेनस एनर्जी और सेम्बकॉर्प इंडस्ट्रीज के साथ समान भागीदारी की घोषणा की है जो 160 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन कर सकती है।

उन्होंने कहा कि इन संयंत्रों से पैदा होने वाली बिजली तकनीकी दिग्गजों के पहले एशियाई डेटा सेंटर को चालू करने के लिए तैयार है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को अलग से घोषणा की कि कंपनी के वैश्विक परिचालन अब अक्षय ऊर्जा द्वारा पूरी तरह से समर्थित हैं और यह शुद्ध-शून्य उत्सर्जन तक पहुंच गया है।