×

दुनिया भर में हजारों Microsoft उपयोगकर्ताओं के खाते हैक कर लिए गए, हमले कथित तौर पर चीन से जुड़े थे

 

Microsoft Outlook उपयोगकर्ताओं को हाल ही में कथित तौर पर हैक किया गया था। हमले की शुरुआत “एक चीनी सरकार समर्थित हैकिंग ग्रुप” से हुई और वैश्विक स्तर पर 60,000 उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया है, ब्लूमबर्ग ने बताया। इन उपयोगकर्ताओं में ज्यादातर बैंक या बिजली प्रदाता, वरिष्ठ नागरिक घर और एक आइसक्रीम कंपनी जैसे छोटे या मध्यम आकार के व्यवसाय शामिल हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट से यह पता चलता है कि एक अमेरिकी साइबर सुरक्षा कंपनी कम से कम 50 पीड़ितों के साथ काम कर रही थी ताकि यह पता लगाया जा सके कि हैकर्स को क्या हासिल हुआ और कैसे उन्हें बाहर निकाला गया।

Hafnium एक चीनी हैकिंग समूह है जो स्पष्ट रूप से Microsoft के Exchange सॉफ़्टवेयर के माध्यम से निजी और सरकारी कंप्यूटर नेटवर्क में सेंध लगा रहा है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने आश्वासन दिया है कि वे हमले के प्रभाव का आकलन और पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं और जोर दिया कि यह एक सक्रिय खतरा है जो अभी भी विकसित हो रहा है।

Microsoft के साथ काम करने वाली एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी Volexity के एक अधिकारी ने “हैकर्स द्वारा इस्तेमाल की जा रही खामियों की पहचान करने के लिए” काम किया, जिसमें पता चला कि हाफ़नियम एक चीनी हैकिंग समूह है जो महीनों तक Microsoft के एक्सचेंज ईमेल सॉफ़्टवेयर के माध्यम से निजी और सरकारी कंप्यूटर नेटवर्क में सेंध लगाता है।

असूचीबद्ध के लिए, रूसी हैकर्स ने हाल ही में नौ संघीय एजेंसियों और कम से कम 100 कंपनियों का उल्लंघन किया। इन हैकर्स ने कथित तौर पर IT मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी SolarWinds LLC के सॉफ्टवेयर अपडेट को ट्विक किया।