×

ग्लोबल वार्मिंग के कारण अंटार्कटिक बर्फ के तीसरे हिस्से के गिरने का खतरा है

 

एक अध्ययन के अनुसार, अंटार्कटिक के बर्फ के एक तिहाई से अधिक हिस्से के समुद्र में गिरने का खतरा हो सकता है, यदि वैश्विक तापमान पूर्व-औद्योगिक स्तरों से चार डिग्री सेल्सियस अधिक हो। जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स जर्नल में प्रकाशित इस शोध में पाया गया कि अंटार्कटिक प्रायद्वीप पर 67 प्रतिशत बर्फ अंटार्कटिक बर्फ के समतल क्षेत्र का लगभग 34 लाख वर्ग-अंटार्कटिक प्रायद्वीप पर 67 प्रतिशत बर्फ के शेल्फ क्षेत्र सहित, अस्थिरता के खतरे के तहत होगा। इस तरह के एक वार्मिंग परिदृश्य। टीम ने लार्सन सी की पहचान भी की – प्रायद्वीप पर सबसे बड़ी शेष बर्फ शेल्फ, जो 2017 में विशाल A68 हिमखंड बनाने के लिए विभाजित हुई – चार बर्फ की अलमारियों में से एक के रूप में जो विशेष रूप से एक गर्म जलवायु में खतरा होगा।

जब पिघली हुई बर्फ बर्फ की अलमारियों की सतह पर जमा हो जाती है, तो यह उन्हें फ्रैक्चर बना सकती है और शानदार ढंग से ढह सकती है। ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के एला गिलबर्ट ने कहा, “बर्फ की अलमारियां ग्लेशियरों को समुद्र में स्वतंत्र रूप से बहने और समुद्र के स्तर में वृद्धि में योगदान देने से भूमि पर ग्लेशियरों को रोकती हैं।”

सुश्री गिल्बर्ट ने कहा “जब वे गिरते हैं, तो यह एक विशालकाय कॉर्क की तरह एक बोतल से निकाला जाता है, जिससे ग्लेशियरों से पानी की अकल्पनीय मात्रा समुद्र में डाली जा सकती है,”। शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की बजाय तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक सीमित होने से क्षेत्र खतरे में पड़ जाएगा, और संभावित रूप से महत्वपूर्ण समुद्र के स्तर में वृद्धि से बचा जा सकता है।

उन्होंने उल्लेख किया कि जब बर्फ की सतह पर बर्फ पिघल जाती है, तो यह उन्हें फ्रैक्चर बना सकता है और शानदार ढंग से ढह सकता है। पिछले शोध ने वैज्ञानिकों को अंटार्कटिक के बर्फ की शेल्फ गिरावट की भविष्यवाणी करने के संदर्भ में बड़ी तस्वीर दी है। हालांकि, नए अध्ययन में बारीक विस्तार से भरने और अधिक सटीक अनुमान प्रदान करने के लिए नवीनतम मॉडलिंग तकनीकों का उपयोग किया गया है।

सुश्री गिलबर्ट ने कहा, “निष्कर्ष पेरिस समझौते में निर्धारित वैश्विक तापमान को सीमित करने के महत्व पर प्रकाश डालते हैं, अगर हम जलवायु परिवर्तन के सबसे बुरे परिणामों से बचते हैं,”। इस अध्ययन में अत्याधुनिक, उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले क्षेत्रीय जलवायु मॉडलिंग का उपयोग किया गया था, जो कि बर्फ की शेल्फ स्थिरता पर बढ़ते पिघलने और जल अपवाह के प्रभाव की तुलना में अधिक विस्तार से भविष्यवाणी करता है।

टीम ने कहा कि इस फ्रैक्चरिंग प्रक्रिया से बर्फ की शेल्फ भेद्यता 1.5, 2 और 4 डिग्री सेल्सियस ग्लोबल वार्मिंग परिदृश्यों के तहत पूर्वानुमान थी, जो इस सदी में संभव है। उन्होंने कहा कि बर्फ की शेल्फें समुद्र तट के क्षेत्रों से जुड़ी हुई बर्फ के स्थायी तैरने वाले मंच हैं और बनाई जाती हैं, जहां जमीन से बहने वाले ग्लेशियर समुद्र से मिलते हैं, उन्होंने कहा।

शोधकर्ताओं ने लार्सन सी, शेकल्टन, पाइन आइलैंड और विल्किंस बर्फ की अलमारियों को भूगोल के कारण चार डिग्री वार्मिंग के तहत सबसे अधिक खतरे के रूप में पहचाना, और उन क्षेत्रों में महत्वपूर्ण अपवाह की भविष्यवाणी की। सुश्री गिल्बर्ट ने कहा “अगर मौजूदा दरों पर तापमान में वृद्धि जारी रहती है, तो हम आने वाले दशकों में अधिक अंटार्कटिक बर्फ की अलमारियों को खो सकते हैं,” ।