×

क्या आप जानते हैं मोबाइल से जुड़ी ये खास बातें? बिल्कुल पता करें

 

मोबाइल फोन आज की दुनिया का एक अभिन्न अंग बन गया है, मोबाइल फोन के बिना एक भी दिन निकालना संभव नहीं होगा। इसका फायदा उठाते हुए कई कंपनियां हर किसी की अलग-अलग जरूरतों को ध्यान में रखते हुए खास फीचर्स के साथ नए स्मार्टफोन बाजार में उतार रही हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग तेजी से बदलती नई तकनीक से जुड़े रहने के लिए इन स्मार्टफोन को खरीदते हैं। जब हम स्मार्टफोन खरीदते हैं तो हमें उसकी कीमत और फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी मिलती है। लेकिन मोबाइल फोन से जुड़े कई सवाल हैं जिनके जवाब हमारे पास नहीं हैं। ऐसे कई लोग हैं जो मोबाइल से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को नहीं जानते हैं, आज हम कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानने वाले हैं।

पहला मोबाइल फोन और पहला कॉल?

स्मार्टफोन के मोबाइल में आने से पहले, जो उपयोगकर्ताओं को केवल कॉल करने और संदेश भेजने की अनुमति देता था। मोटोरोला दुनिया का पहला मोबाइल फोन निर्माता भी था। कंपनी ने अपना पहला फोन 1983 में लॉन्च किया, जिसे Motorola DynaTAC 8000x कहा जाता है। इस दुनिया में फोन की कीमत लगभग 2 लाख रुपये थी। भारत में दुनिया का पहला मोबाइल फोन पेश किए जाने के 12 साल बाद। 31 जुलाई, 1995 को भारत में मोबाइल क्रांति हुई। पहला फोन सुखराम ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ज्योति बसु को किया था। ज्योति बसु उस समय पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री थे और सुखराम जी उस समय हमारे देश के केंद्रीय दूरसंचार मंत्री थे। भारत का पहला मोबाइल 31 जुलाई, 1995 को भारतीय उद्योगपति भूपेंद्र कुमार मोदी की कंपनी ‘मोदी टेलस्ट्रा’ द्वारा लॉन्च किया गया था। भारत का पहला मोबाइल ऑपरेटर ‘मोदी टेलीस्ट्रा’ था और उनकी सेवा को मोबाइल नेट के नाम से जाना जाता था। उसी नेटवर्क पर पहला मोबाइल कॉल किया गया था। ‘मोदी टेलस्ट्रा भारत के मोदी समूह और ऑस्ट्रेलियाई टेलीकॉम कंपनी टेल्स्ट्रा के बीच एक संयुक्त उद्यम था।

भारत में स्मार्टफोन कब आए?

इन दिनों बाजार में बहुत सारी स्मार्टफोन कंपनियां हैं और खासकर भारत में स्मार्टफोन कंपनियों का बहुत बड़ा बाजार है। परिणामस्वरूप, दुनिया भर की सैकड़ों कंपनियां भारत में आ गई हैं और अपनी स्थिति स्थापित करने के लिए संघर्ष कर रही हैं। लेकिन इन सब से पहले, भारत में पहला मोबाइल फोन 22 अक्टूबर 2008 को लॉन्च किया गया था और इसे HTC HTC द्वारा लॉन्च किया गया था और कंपनी ने Android स्मार्टफोन HTC t-Mobile G1, जिसे HTC ड्रीम भी कहा जाता है, लॉन्च किया।

दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन

मोबाइल फोन की दुनिया में जहां बड़े स्क्रीन के स्मार्टफोन्स की बात होती है, वहीं यूजर्स के बीच एक फोन की चर्चा इसके आकार को लेकर होती है। दुनिया का सबसे छोटा फोन UK की कंपनी Kingstarter ने लॉन्च किया था और इसका नाम Zanco Tiny t1 था। यह स्मार्टफोन एक क्रेडिट कार्ड के आकार के बारे में है और इसका वजन केवल 13 ग्राम है।

यह दुनिया का पहला टच स्क्रीन फोन था

दुनिया का पहला टच स्क्रीन फोन कंप्यूटर चिप निर्माता आईबीएम द्वारा लॉन्च किया गया था और इसका नाम आईबीएम साइमन था। यह टच स्क्रीन फोन 1992 में लॉन्च किया गया था। लेकिन लोगों के लिए, इस फोन को 1994 में बाजार में लॉन्च किया गया था। इसकी कीमत 900 डॉलर यानी करीब 68,000 रुपये रखी गई थी।

मोबाइलों के प्रकार क्या हैं?

मोबाइल बाजार को तीन नामों से जाना जाता है जिनमें सेल फोन, फीचर फोन और स्मार्टफोन शामिल हैं। एक सेल फोन एक कीपैड के साथ एक मोबाइल फोन है और केवल कॉल करने के लिए उपयोग किया जाता है। कोई अतिरिक्त सुविधाएँ उपलब्ध नहीं हैं। आज, इसका उपयोग नगण्य है। तो एक और नाम फोन है जिसमें सेल फोन की तुलना में अधिक विशेषताएं हैं। कॉलिंग और मैसेजिंग के अलावा, उपयोगकर्ता इसमें फोटो क्लिक कर सकते हैं। आप वीडियो भी बना सकते हैं। स्मार्टफोन वाले यूजर्स भी इसका खूब इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन की बात करें तो यह आज यूजर्स के बीच सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला स्मार्टफोन है। इसमें बहुत सारी विशेष सुविधाओं और नई तकनीक का उपयोग किया गया है। कंपनियां यूजर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए हर बजट में स्मार्टफोन उपलब्ध करा रही हैं।