×

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं

 

दोस्तों, कब्ज का मतलब है कि पेट साफ नहीं हुआ है या आपके शरीर में तरल पदार्थों की कमी है। कब्ज के दौरान व्यक्ति तरोताजा महसूस नहीं कर सकता है। यदि आपको लंबे समय से कब्ज है और इस बीमारी का इलाज नहीं किया गया है, तो यह एक भयानक बीमारी का रूप ले सकती है। कब्ज के कारण पेट की समस्या भी हो सकती है। जैसे पेट दर्द, व्यवस्थित तरीके से तरोताजा महसूस करने में असुविधा, असंयम आदि। तो दोस्तों आज हम आपको कब्ज से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बताएंगे।

कब्ज के घरेलू उपचार: –

कब्ज के रोगियों को पतले तरल पदार्थ और सरल भोजन जैसे उपमा, खिचड़ी आदि का सेवन करना चाहिए।

दरमियान सीने में सूजन अक्सर कब्ज के दौरान होती है। इस स्थिति में अम्लता और कब्ज के कारण चीनी और घी को मिलाकर खाली पेट खाना चाहिए।

हरी सब्जियां और फल जैसे पपीता, अंगूर, गन्ना, अमरूद, टमाटर, चुकंदर, अंजीर फल, पालक का रस या कच्चे पालक, किशमिश को पानी में भिगोएँ। रात को बड़े अंगूर खाने से कब्ज से राहत मिलती है।

हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा, रेशेदार सब्जियों को विशेष रूप से खाया जाना चाहिए। जो शरीर में पतले पदार्थों की मात्रा को बढ़ाता है और कब्ज को खत्म करता है।

कब्ज के दौरान लेने के लिए समृद्ध पदार्थ भी फायदेमंद होते हैं।

गर्म पानी और गर्म दूध कब्ज से राहत दिलाते हैं।

गर्म पानी में दूध और शहद में घी मिलाकर पीने से कब्ज से राहत मिलती है। सुबह गर्म पानी पीने से भी कब्ज से राहत पाने में बहुत मदद मिलती है।

लेव फ्लैक्स सीड पाउडर को पानी के साथ लेने से कब्ज से राहत मिलती है।