×

एनालिटिक्स पीचर क्यों बंद कर देगा? फेसबुक एनालिटिक्स फीचर क्या है? जानिए

 

फेसबुक फेसबुक जल्द ही 30 जून, 2021 से अपने फेसबुक एनालिटिक्स फीचर को बंद कर देगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने उपयोगकर्ताओं को इस सप्ताह के शुरू में प्रकाशित एक सार्वजनिक बयान में इसकी जानकारी दी। फेसबुक ने अपने उपयोगकर्ताओं को इस वर्ष 30 जून से पहले चार्ट और तालिकाओं को निर्यात करने के लिए कहा है, यदि वे उपकरण के माध्यम से रिपोर्ट और अंतर्दृष्टि का उपयोग करने में सक्षम होना चाहते हैं।

फेसबुक अपने एनालिटिक्स और इनसाइट्स फीचर को बंद करने के लिए

फेसबुक एनालिटिक्स अब 30 जून 2021 के बाद उपलब्ध नहीं होगा। तब तक, आप अभी भी रिपोर्ट, निर्यात चार्ट और टेबल का उपयोग करने और अंतर्दृष्टि का पता लगाने में सक्षम होंगे। अपने डेस्कटॉप पर Facebook Analytics से CSV फ़ाइल में डेटा निर्यात करने के लिए, प्रत्येक चार्ट या तालिका के ऊपरी-दाएँ कोने में तीर पर क्लिक करें।

अन्य व्यावसायिक उपकरण आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने विज्ञापन, उपस्थिति और गतिविधियों को समझने में मदद कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:-

फेसबुक बिजनेस सूट आपको अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम व्यवसाय खातों का प्रबंधन करने की अनुमति देता है और आपको अपने दर्शकों, सामग्री और रुझानों के बारे में विस्तृत जानकारी दिखा सकता है। (यह उपकरण अभी तक आपके लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है।) विज्ञापन प्रबंधक आपको अपने सभी फेसबुक अभियानों, विज्ञापन सेटों और विज्ञापनों के परिणाम देखने, परिवर्तन करने और देखने की सुविधा देता है। वइवेंट मैनेजर आपको फेसबुक पिक्सेल और कन्वर्सेशन एपीआई जैसे फेसबुक बिजनेस टूल सेट करने और प्रबंधित करने में मदद कर सकता है, और आपकी वेबसाइट पर, आपके ऐप और आपके भौतिक दुकान में किए गए कार्यों की रिपोर्ट कर सकता है।

फेसबुक एनालिटिक्स क्या है?

फेसबुक एनालिटिक्स, लाइक, पेज व्यू को ट्रैक करने और फेसबुक पर बिजनेस पेज के साथ दर्शकों की बातचीत पर नजर रखने का एक उपकरण है। फेसबुक एनालिटिक्स पूरी जानकारी और डेटा देता है जो सामाजिक नेटवर्क से सबसे अधिक मदद करता है। फेसबुक हर दिन 1.62 बिलियन यूजर्स तक पहुंचने का दावा करता है।

फेसबुक एनालिटिक्स या इनसाइट्स एक व्यवसाय को एक संरचित दृष्टिकोण लेने में मदद करता है जो व्यवसाय के सोशल मीडिया प्रयासों और व्यावसायिक लक्ष्यों को जोड़ता है। Analytics व्यवसाय को उसकी रणनीति को परिष्कृत करने और निवेश पर उसकी वापसी को मापने में भी मदद करता है। यह उपयोगकर्ताओं को यह समझने में मदद करता है कि लोग फेसबुक पर पोस्ट की गई सामग्री के साथ कैसे और कब बातचीत करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि फेसबुक एल्गोरिथ्म उनके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

फेसबुक एनालिटिक्स क्यों हो रहा है दूर?

Ad Exchanger की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक इनसाइट्स और फेसबुक एनालिटिक्स कई अन्य एनालिटिक्स टूल की तरह उपयोगी नहीं थे। कथित तौर पर, कई व्यवसायों ने फेसबुक एनालिटिक्स से अधिक एम्प्लिट्यूड या मिक्सपेन जैसे टूल का इस्तेमाल किया।