×

अब न केवल एडमिन बल्कि व्हाट्सएप ग्रुप में भी आपके अधिकार होगें, मालूम करें

 

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ग्रुप मैसेज की चैटिंग को कंट्रोल करने के लिए एडमिनिस्ट्रेटर मुहैया कराता है। एडमिन के पास सभी अधिकार हैं। नए सदस्य जोड़ सकते हैं। बाहर भी कर सकते हैं। पिछले साल नवंबर में, व्हाट्सएप ने व्यक्तिगत और समूह चैट के लिए ‘इच्छा संदेश’ सुविधा शुरू की थी, जिस समय व्हाट्सएप ने समूह संदेशों में निहत्थे संदेशों को नियंत्रित करने का अधिकार दिया था।

कंपनी व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्यों को संदेशों के वितरण का नियंत्रण भी दे रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, नए फीचर से ग्रुप मेंबर्स को व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन के साथ डेस्पायर मैसेजेस रिकवर करने की सुविधा मिलेगी। अब तक, अधिकार केवल समूह व्यवस्थापक के थे।

अदृश्य संदेशों की विशेषता क्या है

संदेश सक्षम करने की सुविधा सक्षम होने के 7 दिन बाद, संदेश गायब हो जाएगा। व्हाट्सएप ने यह फीचर पर्सनल चैट और ग्रुप चैट दोनों के लिए जारी किया है। अस्वीकृत संदेशों को अग्रेषित नहीं किया जा सकता है। लेकिन संदेश को कॉपी किया जा सकता है। साथ ही स्क्रीनशॉट भी लिया जा सकता है। आप इस सुविधा को मैन्युअल रूप से चालू या बंद कर सकते हैं।

नियंत्रण व्यवस्थापक के हाथों में होगा

रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप वर्तमान में नई सुविधाओं का परीक्षण कर रहा है। यह परीक्षण नवीनतम बीटा संस्करण Android 2.21.8.7 के लिए किया जा रहा है। वर्तमान में, किसी भी समूह में व्यवस्थापक वितरण संदेश सुविधा को सक्षम या अक्षम करने में सक्षम हैं। हालांकि, यह बदलने वाला है।