×

अंडे का छिलका एक बहुत ही असरदार चीज है, जानिए इसका उपयोग

 

हम सभी अंडे के छिलके को फेंक देते हैं। लेकिन हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि अंडे का छिलका एक बहुत प्रभावी चीज है। अंडे के छिलके का उपयोग सौंदर्य उपचार से विभिन्न घरेलू उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। आइए एक नजर डालते हैं अंडे के छिलकों के उपयोग पर। क्या कॉफी का स्वाद कड़वा होता है? एक काम कर। अंडे के छिलके का पाउडर लें। फिर इसे चुटकी भर कॉफी के साथ मिलाएं और तनाव लें। आप देखेंगे कि कॉफी की कड़वाहट कम हो गई है।

यदि बगीचे के पेड़ों पर कीट का संक्रमण बढ़ता है, तो एक काम करें। बगीचे के चारों ओर, पेड़ के आधार पर अंडे के छिलके बिखेरें। कीड़े किनारे के पास नहीं आएंगे। अंडे के छिलकों में कैल्शियम और खनिज होते हैं। जिससे मिट्टी की उर्वरता बढ़ती है।
एक अंडे के सफेद भाग के साथ दो अंडे के छिलके को अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर, गर्म पानी से खंगालें। इसे हफ्ते में दो बार करें। त्वचा चमकदार होगी और मुंहासों की समस्या कम होगी।
अंडे के छिलकों को साफ करते समय उपयोग करें। व्यंजन पर चिपचिपा और जले हुए दाग आसानी से चले जाएंगे।

अगर बेसिन पाइप में गंदगी जमा हो जाती है, तो अंडे के छिलके को पीसकर बेसिन की छलनी में रख दें। फिर और पानी डालें। गंदगी साफ हो जाएगी। एक कटोरे में, सेब साइडर सिरका के साथ एक पूरे अंडे का खोल मिलाएं। इस मिश्रण को 2,3 दिनों के लिए छोड़ दें। नतीजतन, अंडे का खोल सिरका के साथ पूरी तरह से मिश्रण करेगा।
अगर किसी जगह पर दर्द हो रहा है, तो धीरे से इस मिश्रण की मालिश करें। इससे दर्द कम होगा।